अथाबास्का, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के 2023 के एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 2.6 बिलियन लोग इंटरनेट से जुड़े नहीं हैं। यह चौंका देने वाला आंकड़ा है.

इसके कई कारण हैं, जिनमें गरीबी, सेवा की विश्वसनीयता, भाषाई और सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक सामग्री तक पहुंच, ख़ाली समय, उपकरण और प्रशिक्षण तक पहुंच शामिल हैं। लेकिन शायद सबसे कमजोर करने वाली बाधा नेटवर्क बुनियादी ढांचे तक पहुंच है।

समुदायों द्वारा नेटवर्क पहुंच बाधाओं पर काबू पाने का एक तरीका स्वयं नेटवर्क बनाना है। इसका उपयोग करने वाले लोगों द्वारा निर्मित और संचालित एक डिजिटल नेटवर्क अक्सर एक प्रणालीगत समस्या के लिए एक सामूहिक प्रतिक्रिया है। समुदाय पूरी दुनिया में अपने स्वयं के ब्रॉडबैंड नेटवर्क का निर्माण और संचालन कर रहे हैं।नेटवर्क साक्षरता का विकास करना

जब लोग अपना स्वयं का ब्रॉडबैंड नेटवर्क बनाना चाहते हैं तो उत्पन्न होने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि समुदाय के सदस्यों के पास इसमें शामिल जटिलताओं को दूर करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल हो। कई अलग-अलग प्रकार की सूचनाओं को इकट्ठा करना और रणनीतिक रूप से नेविगेट करना पड़ता है।

यह वह समस्या है जिसे हमने सामुदायिक नेटवर्क रोडमैप के साथ हल करने के लिए निर्धारित किया है।हम एक दस्तावेज़ बनाने के लिए इंजीनियरों, सामाजिक वैज्ञानिकों और डिजाइनरों की एक छोटी टीम के रूप में एक साथ आए, जो गैर-विशेषज्ञों को समुदाय-संचालित ब्रॉडबैंड नेटवर्क को डिजाइन करने, बनाने और बनाए रखने में मदद करता है।

नेटवर्क के तत्वों को न केवल बनाने और स्थापित करने की आवश्यकता है, बल्कि समय के साथ रखरखाव, मरम्मत और प्रतिस्थापन की भी आवश्यकता है। इन तत्वों में तकनीकी और सामाजिक बुनियादी ढाँचा जैसे प्रमुख कार्मिक और सामुदायिक संबंध दोनों शामिल हैं।

भवन निर्माण एवं रखरखावरोडमैप अर्जेंटीना और मैक्सिको में सामुदायिक नेटवर्क की सफलता रणनीतियों का मूल्यांकन करने वाले शोध पर आधारित है। टीम के सदस्यों को उत्तरी अमेरिका में नेटवर्क बनाने और दुनिया भर के सामुदायिक नेटवर्क बिल्डरों के साथ काम करने का भी अनुभव था।

रोडमैप में, हम दो रणनीतिक प्राथमिकताओं पर जोर देना चाहते थे: निर्माण और रखरखाव।

बिल्डिंग में नेटवर्क को जमीन पर उतारने की तात्कालिकता और जटिलता शामिल है, जबकि रखरखाव में दीर्घकालिक नेटवर्क स्थिरता की योजना पर विचार किया जाता है।हमने स्पष्टता के लिए दृश्य रणनीतियों का उपयोग करके रोडमैप डिज़ाइन किया है - उदाहरण के लिए, हमने रणनीतिक रूप से रंग कोडिंग के साथ लेआउट को अलग किया है, "बिल्ड" के लिए पीले और "रखरखाव" के लिए बैंगनी का उपयोग किया है।

यह डिज़ाइन दृष्टिकोण समझ में सुधार करता है और सामुदायिक नेटवर्क के जीवनचक्र की शुरुआत और रखरखाव दोनों चरणों से संबंधित भविष्य की चुनौतियों का भी अनुमान लगाता है।

समावेशी सूचना डिज़ाइनसूचना डिज़ाइन जटिल जानकारी को अधिक सुलभ और समावेशी तरीकों से व्यवस्थित कर सकता है। हमने यथासंभव व्यापक दर्शकों के लिए एक स्पष्ट, सुलभ, नेविगेट करने में आसान और प्रयोग करने योग्य दस्तावेज़ प्रदान करने के लिए सामग्री को संरचनात्मक और दृश्य रूप से व्यवस्थित किया।

रोडमैप समावेशन, जवाबदेही, समूह निर्णय लेने और दीर्घकालिक योजना के उद्देश्य से सामुदायिक प्रयासों पर जोर देता है। और यह सुलभ तरीके से नेटवर्क बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी चरणों और चरणों को भी प्रस्तुत करता है - जिसमें स्थानीय आवश्यकताओं का आकलन, नेटवर्क मैपिंग, उपकरण विकल्प और एक पायलट नेटवर्क तैनात करना शामिल है।

सूचना डिज़ाइन के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित प्रकाशन संरचना, क्रॉस-रेफ़रिंग और साइनपोस्टिंग रणनीतियों जैसी सुलभ डिज़ाइन सुविधाओं का उपयोग करके सूचना के जटिल ब्लॉकों को प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ देती है। रोडमैप सीखने और प्रशिक्षण के लिए एक त्वरित और तैयार संसाधन है।सामुदायिक ज्ञान का दोहन

रोडमैप में पहचानी गई एक अन्य प्रमुख रणनीति यह है कि नेटवर्क प्रोजेक्ट से निपटने वाले समुदाय के सदस्यों के बीच तकनीकी ज्ञान कैसे एकत्रित किया जाए। रोडमैप समस्या निवारण और समस्या-समाधान संसाधनों के दस्तावेज़ीकरण और साझा करने के लिए रणनीतियाँ तैयार करता है, ताकि उभरते सामुदायिक नेटवर्क का ज्ञान नष्ट न हो।

विभिन्न संदर्भों में सामुदायिक नेटवर्क अद्वितीय अवसर और चुनौतियाँ पेश करेंगे। इस उपकरण को बनाने में हमने ग्रामीण मेक्सिको और अर्जेंटीना, फिलीपींस में सामुदायिक नेटवर्क और कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रथम राष्ट्र और स्वदेशी समूहों के साथ सहयोग करने के अनुसंधान और अनुभव का उपयोग किया।हमारी आशा है कि रोडमैप अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों तरह के विचार प्रदान करेगा, जो समुदायों की एक विस्तृत श्रृंखला को कनेक्टिविटी बाधाओं को दूर करने के अपने प्रयासों में मददगार लगेगा।

नेटवर्क की योजना बनाना और उसका रखरखाव करना

सामुदायिक नेटवर्क रोडमैप सामुदायिक नेटवर्क पर विचार करने के प्रारंभिक चरण में समुदायों के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही उन लोगों के लिए भी जिनके पास पहले से ही नेटवर्क है और समस्या निवारण और रखरखाव के लिए संसाधनों की आवश्यकता है।सामुदायिक नेटवर्क के बारे में सोचने के शुरुआती चरण में समुदायों के लिए, रोडमैप कई अलग-अलग मुद्दों, आयामों और विचारों की गहन और शोध-आधारित व्याख्या प्रदान करता है जो समुदाय द्वारा संचालित ब्रॉडबैंड नेटवर्क के निर्माण और उसे बनाए रखने की प्रक्रिया में उत्पन्न हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, सामुदायिक संबंध और जवाबदेह निर्णय लेने की प्रक्रियाएँ नेटवर्क मानचित्र और उपकरण विकल्पों के समान ही महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा, नेटवर्क शुरू करने वाले समुदाय अक्सर उत्तराधिकार योजना, नेटवर्क विस्तार, उपकरण उन्नयन और बदलती स्थानीय जरूरतों जैसे दीर्घकालिक मुद्दों को नजरअंदाज कर देते हैं। शुरुआत में ही मध्यम और दीर्घकालिक विचार लाने से विकास और बदलाव को प्रबंधित करना आसान हो सकता है।रोडमैप का उपयोग विशिष्ट समस्याओं के निवारण के लिए एक संसाधन के रूप में भी किया जा सकता है।

एक वैश्विक सामुदायिक संसाधन

रोडमैप को DIY पद्धति को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है - यह एक दस्तावेज़ है जिससे हमें उम्मीद है कि समुदायों को उनके पास उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके कनेक्टिविटी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। समुदायों से प्राप्त फीडबैक से हमें इसका उपयोग करने वालों की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से दर्शाने के लिए इसे अद्यतन करने और अनुकूलित करने में मदद मिलेगी।कनेक्टिविटी आज व्यक्तियों और समुदायों को नागरिकता और अपनेपन का पूरी तरह से एहसास कराने में केंद्रीय भूमिका निभाती है। हम रोजमर्रा की जिंदगी में कैसे आगे बढ़ते हैं और राजनीतिक और सामाजिक रूप से कैसे भाग लेते हैं, और हम शैक्षिक अवसरों तक कैसे पहुंचते हैं, यह सब अब डिजिटल नेटवर्क के माध्यम से, कम से कम आंशिक रूप से, प्रकट होता है।

डिजिटल संचार से बाहर रखा जाना अक्सर समाज से बाहर किए जाने के बराबर होता है। जब समुदाय सुलभ और विश्वसनीय तरीकों से ब्रॉडबैंड नेटवर्क बनाने और बनाए रखने में सक्षम होते हैं, तो उन्हें डिजिटल संचार के सभी अवसर और लाभ मिलते हैं। (बातचीत) जीआरएस

जीआरएस