नई दिल्ली, अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि पुलिस ने साइबर अपराध में दिल्ली निवासी से दो लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में झारखंड के जामताड़ा से एक 24 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने कहा कि आरोपी अमरुल अंसारी के पास से चार हाई-एंड स्मार्टफोन जब्त किए गए, जिसे बुधवार को गिरफ्तार किया गया था।

"19 मार्च को, एक महिला ने एक ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जिसमें उसने कहा कि उसे एक अज्ञात नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने कहा कि उसके इंडियन पोस्ट पार्सल में किसी कारण से देरी हो गई और उसे 3 रुपये का भुगतान करना होगा," उपायुक्त ने कहा पुलिस (दक्षिण-पश्चिम) रोहित मीना ने कहा।

मीना ने कहा, बाद में उन्हें ग्राहक सहायता नंबर से एक लिंक मिला जिसमें 3 रुपये के भुगतान के लिए कहा गया।

"जैसे ही उसने लिंक पर क्लिक किया, उसके खाते से कोई पैसा नहीं काटा गया। लेकिन बाद में उसे अपने बैंक से फोन आया और पता चला कि उसके खाते से 1.79 लाख रुपये और 21,000 रुपये डेबिट कर दिए गए हैं, जिसके बाद उसे एहसास हुआ कि धोखा दिया गया,'' डीसीपी ने कहा।

पुलिस ने कहा कि बैंक खाते के विवरण और पैसे के निशान की जांच करने पर, उन्होंने अंसारी को आरोपी के रूप में पहचाना और उसे जामताड़ा से गिरफ्तार कर लिया।

डीसीपी ने उल्लेख किया कि पुलिस ने अंसारी को पकड़ने के लिए एक चुनौतीपूर्ण अभियान चलाया, क्योंकि वह जामताड़ा से काम कर रहा था, जो साइबर अपराध के लिए देश के सबसे कुख्यात हॉटस्पॉट में से एक है।

मीना ने कहा, ''लगातार पूछताछ के बाद, उसने अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली और उसके पास से सिम कार्ड के साथ चार स्मार्टफोन बरामद किए गए।'' उन्होंने बताया कि अंसारी पहले भी एक अन्य मामले में शामिल था।