मुंबई, एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने ऑनलाइन निवेश धोखाधड़ी के शिकार दो शहर निवासियों से 1 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली करने में सफलता हासिल की है।

उन्होंने कहा कि गुरुवार को शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस ने दो अलग-अलग मामलों में तेजी से कार्रवाई की और बैंक अधिकारियों से संपर्क करके अज्ञात अपराधियों के खातों में कुल 1.02 करोड़ रुपये स्थानांतरित होने से रोक दिया।

दोनों मामलों में, शिकायतकर्ताओं से धोखेबाजों ने संपर्क किया था जिन्होंने शेयर बाजार में निवेश पर उच्च रिटर्न की पेशकश की थी।

जहां एक शिकायतकर्ता ने जालसाजों के निर्देशानुसार ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से 1.80 करोड़ रुपये जमा किए, वहीं दूसरे ने 2.29 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।

यह महसूस करने के बाद कि उन्हें धोखा दिया गया है, उन्होंने तुरंत साइबर सेल हेल्पलाइन '1930' से संपर्क किया, जिससे पुलिस को कम से कम आंशिक रूप से उनके पैसे वापस पाने में मदद मिली, अधिकारी ने कहा, दोषियों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए जांच जारी है।

उन्होंने कहा कि लोगों को शेयर बाजार में निवेश के संदिग्ध प्रस्तावों का शिकार नहीं बनना चाहिए और धोखाधड़ी की स्थिति में बिना समय गंवाए साइबर सेल की हेल्पलाइन पर संपर्क करना चाहिए।