एक अधिकारी ने बताया कि डिब्रूगढ़ जेल में बंद वारिस पंजाब के कार्यकर्ता अमृतपाल सिंह को सांसद के रूप में शपथ ग्रहण के लिए शुक्रवार सुबह विशेष विमान से नई दिल्ली ले जाया गया।

उन्होंने कहा, पंजाब के खडूर साहिब निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीतने वाले सिंह को शपथ ग्रहण के लिए चार दिन की पैरोल दी गई है।

कड़ी सुरक्षा के बीच उन्हें तड़के डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल से हवाई अड्डे तक ले जाया गया, जहां वह पिछले साल अप्रैल से बंद हैं।

सिंह को नई दिल्ली ले जाने के लिए पंजाब पुलिस की आठ सदस्यीय टीम गुरुवार को यहां पहुंची। अधिकारी ने बताया कि असम पुलिस और जिला प्रशासन की एक टीम उनके साथ जेल से हवाई अड्डे तक पहुंची।

सिंह के पैरोल के आदेश सख्त हैं, जो उन्हें या उनके रिश्तेदारों को उनकी नई दिल्ली यात्रा के दौरान सार्वजनिक बयान देने से रोकते हैं। इसके अलावा, वीडियोग्राफी या बयानों के प्रसार सहित किसी भी प्रकार की मीडिया कवरेज सख्ती से प्रतिबंधित है।

इसके अलावा, सिंह को ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होने का निर्देश दिया गया है जो राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता कर सकती हो।

उनके माता-पिता तरसेम सिंह और बलविंदर कौर और उनकी पत्नी किरणदीप कौर ने पिछले महीने लोकसभा चुनाव में जीत के बाद जेल में बंद कार्यकर्ता से मुलाकात की थी। अमृतपाल ने खडूर साहिब सीट पर कांग्रेस के कुलबीर सिंह जीरा को हराकर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 1.97 लाख वोटों से जीत हासिल की।

अमृतपाल और उसके एक चाचा सहित संगठन के दस सदस्य एक कार्रवाई के बाद पंजाब के विभिन्न हिस्सों से राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत गिरफ्तार होने के बाद एक साल से अधिक समय से जेल में हैं।