नई दिल्ली, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने के लिए एनडीए सरकार द्वारा पिछले साल एक कानून बनाए जाने पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

"मेरी सरकार, जो महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रतिबद्ध है, ने महिला सशक्तिकरण का एक नया युग शुरू किया है। हमारे देश में महिलाएं लंबे समय से लोकसभा और विधानसभा में अधिक प्रतिनिधित्व की मांग कर रही थीं। आज, वे इस अधिनियम द्वारा सशक्त हुई हैं नारी शक्ति वंदन अधिनियम की, “राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा।

उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में विभिन्न सरकारी योजनाओं से महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हुआ है।

"पिछले 10 वर्षों के दौरान, चार करोड़ पीएम आवास घरों में से अधिकांश महिला लाभार्थियों को आवंटित किए गए हैं। अब, मेरी सरकार के तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में, 3 करोड़ नए घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है।

इनमें से अधिकतर घर महिला लाभार्थियों को आवंटित किए जाएंगे।"

राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा, "मेरी सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया है। इसके लिए स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय सहायता भी बढ़ाई जा रही है।"

उन्होंने कहा, "सरकार का प्रयास कौशल और आय के स्रोतों में सुधार करना और महिलाओं के लिए सम्मान बढ़ाना है।" उन्होंने कहा कि नमो ड्रोन दीदी योजना इस लक्ष्य को प्राप्त करने में योगदान दे रही है।

उन्होंने कहा, "मेरी सरकार ने हाल ही में कृषि सखी पहल भी शुरू की है। इस पहल के तहत अब तक स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 30,000 महिलाओं को कृषि सखी प्रमाणपत्र प्रदान किए गए हैं।"

उन्होंने कहा, कृषि सखियों को आधुनिक कृषि पद्धतियों में प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि वे कृषि के आधुनिकीकरण में किसानों की मदद कर सकें।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की बचत को अधिकतम करने के लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, "हम सुकन्या समृद्धि योजना की लोकप्रियता से अच्छी तरह परिचित हैं, जिसके तहत लड़कियों को उनकी बैंक जमा पर उच्च ब्याज दर प्रदान की जा रही है। मुफ्त राशन और किफायती गैस सिलेंडर प्रदान करने वाली योजनाओं से महिलाओं को भी काफी फायदा हो रहा है।"

राष्ट्रपति ने एक समावेशी और प्रगतिशील समाज बनाने के लिए सरकार के समर्पण को दोहराया जहां महिलाएं न केवल भागीदार बल्कि हर क्षेत्र में अग्रणी हैं।