नई दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने के लिए सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की, जिसे उन्होंने घरेलू वस्तुओं की कीमतें कम करने में प्रभावी बताया और कहा कि एनडीए सरकार इसे लाने के लिए प्रतिबद्ध है। नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए और अधिक सुधार।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के आंकड़ों के अनुसार, जीएसटी कार्यान्वयन के बाद आटा, सौंदर्य प्रसाधन, टेलीविजन और रेफ्रिजरेटर सहित अधिकांश घरेलू सामान सस्ते हो गए हैं।

"जनता की सरकार के सिद्धांतों पर खरा उतरते हुए, पीएम श्री @नरेंद्र मोदी जी ने नागरिकों को राहत देने के लिए जीएसटी की शुरुआत की। आज, जीएसटी ने न केवल लोगों को बहुस्तरीय कर प्रणाली से राहत दी है, बल्कि इसे कम करने में भी प्रभावी रहा है।" घरेलू वस्तुओं की कीमतें। हम नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए और अधिक सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं,'' शाह ने एक्स पर लिखा।

जीएसटी, जिसमें 17 स्थानीय करों और शुल्कों को शामिल किया गया था, 1 जुलाई, 2017 को लागू किया गया था। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग सात वर्षों में, आम लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई उत्पादों और सेवाओं पर कर कम कर दिया गया है।