लखनऊ, समाजवादी पार्टी ने सोमवार को अपने अध्यक्ष अखिलेश यादव के जन्मदिन के उपलक्ष्य में एक सप्ताह तक चलने वाला पौधारोपण अभियान शुरू किया और 'भंडारे' (सामुदायिक भोज) और रक्तदान शिविरों का आयोजन किया।

यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को हुआ था।

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि पार्टी कार्यकर्ता पौधे लगाकर साधारण तरीके से यादव का जन्मदिन मना रहे हैं।

उन्होंने कहा, "पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के जन्मदिन के उपलक्ष्य में राज्यव्यापी 'पीडीए पौधारोपण' कार्यक्रम सोमवार को शुरू हो गया है और यह 7 जुलाई तक जारी रहेगा।"

प्रदेश के हर गांव में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के तहत पीडीए वृक्ष के रूप में बरगद, पीपल और नीम के पौधे रोपे जाएंगे, जो सामाजिक न्याय के प्रतीक के रूप में प्रतिदिन सामाजिक समता-समता का प्राणवायु देंगे। पर्यावरण के संरक्षण के साथ, “चौधरी ने कहा।

उन्होंने कहा कि भविष्य में "पीडीए वृक्ष" वृक्षारोपण अभियान को एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन में बदलने का प्रयास किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव से पहले, यादव ने इन समुदायों के मतदाताओं को लुभाने के लिए पीडीए का नारा - पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) गढ़ा था।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर यादव को शुभकामनाएं दीं।

आदित्यनाथ ने एक्स पर हिंदी में पोस्ट किया, "समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उनके जन्मदिन पर हार्दिक बधाई। मैं भगवान श्री राम से प्रार्थना करता हूं कि आपकी लंबी उम्र और उत्कृष्ट स्वास्थ्य हो।"

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी सपा प्रमुख को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने पोस्ट किया, "समाजवादी पार्टी के नेता, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी अखिलेश यादव को आज उनके जन्मदिन पर हार्दिक बधाई और लंबी उम्र की शुभकामनाएं। इस अवसर पर उनके परिवार के सदस्यों को भी हार्दिक बधाई।" X पर हिंदी में.