भोपाल (मध्य प्रदेश) [भारत], अनुभवी कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद (एमपी) दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में अपनी टिप्पणी पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का समर्थन किया और पूछा कि उनके भाषण में क्या गलत था।

"राहुल गांधी ने सत्य, अहिंसा, प्रेम और सद्भाव को हिंदुओं का चरित्र बताया। यह कहने में गलत क्या था? भाजपा, नरेंद्र मोदी, जिनका आचरण हिंदू धर्म के मुख्य सिद्धांतों के विपरीत है, हिंदुओं का प्रतिनिधित्व करने का दावा कैसे कर सकते हैं? यह देश सभी का है और सभी धर्मों का सम्मान करना हमारा धर्म है। हमारे भारतीय संविधान में यह हमारा अधिकार है,'' कांग्रेस नेता सिंह ने मंगलवार सुबह एक्स पर पोस्ट किया।

संसद की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में भाग लेते हुए, राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भारत के विचार पर "एक व्यवस्थित हमला" किया गया है।

"भारत के विचार, संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और पूर्ण पैमाने पर हमला किया गया है। हममें से कई लोगों पर व्यक्तिगत हमला किया गया। कुछ नेता अभी भी जेल में हैं। जिसने भी विरोध किया सत्ता और धन के केंद्रीकरण, गरीबों और दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रामकता के विचार को कुचल दिया गया...भारत सरकार के आदेश से, भारत के प्रधान मंत्री के आदेश से मुझ पर हमला किया गया...सबसे सुखद हिस्सा यह ईडी द्वारा 55 घंटे की पूछताछ थी...," उन्होंने आरोप लगाया।

उन्होंने हिंदू प्रतीक 'अभय मुद्रा' को भी कांग्रेस पार्टी का प्रतीक बताया, जो निर्भयता, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत देता है।''

"अभय ​​मुद्रा कांग्रेस का प्रतीक है...अभय मुद्रा निर्भयता का संकेत है, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है, जो भय को दूर करता है और हिंदू, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दैवीय सुरक्षा और आनंद प्रदान करता है। ..हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात की है...लेकिन, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य के बारे में बात करते हैं...आप हिंदू हैं नहीं,'' कांग्रेस नेता ने कहा।

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि बीजेपी संपूर्ण हिंदू समाज नहीं है.

उन्होंने कहा, "नरेंद्र मोदी संपूर्ण हिंदू समाज नहीं हैं। बीजेपी संपूर्ण हिंदू समाज नहीं है, आरएसएस संपूर्ण समाज नहीं है, यह बीजेपी का अनुबंध नहीं है।"

राहुल गांधी की टिप्पणी पर बीजेपी सदस्यों ने कड़ी आपत्ति जताई और इसे हिंसा से जोड़कर राहुल पर हिंदू धर्म का अपमान करने का आरोप लगाया.

एमपी के सीएम मोहन यादव ने भी लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर उन पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस नेता को तुरंत माफी मांगनी चाहिए और कांग्रेस पार्टी को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए कि वह बयान से सहमत हैं या नहीं।

सीएम यादव ने कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से तुरंत राहुल गांधी का इस्तीफा मांगने की भी अपील की.