समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रेस से बात करते हुए, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चेतावनी दी कि एक गलत कदम पूरे क्षेत्र और उससे आगे के लिए तबाही का कारण बन सकता है।

उन्होंने कहा, "एक जल्दबाजी भरा कदम, और स्पष्ट रूप से, कल्पना से परे।"

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मध्य पूर्व में संघर्ष को बढ़ने से रोका जाना चाहिए।

उन्होंने जोर देकर कहा, "आइए स्पष्ट करें: क्षेत्र के लोग और दुनिया के लोग लेबनान को दूसरा गाजा बनने का जोखिम नहीं उठा सकते।"

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि ब्लू लाइन के दोनों किनारों पर, कई लोग पहले ही अपनी जान गंवा चुके हैं, और हजारों लोगों को उनके घरों से निकाल दिया गया है, उनकी आजीविका नष्ट हो गई है।

उन्होंने दोनों पक्षों से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 के पूर्ण कार्यान्वयन के लिए तत्काल प्रतिबद्धता जताने और शत्रुता को तुरंत समाप्त करने का आग्रह किया।

2006 में अपनाए गए इस प्रस्ताव ने इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच युद्धविराम, दक्षिणी लेबनान से इजराइली बलों की वापसी और एक विसैन्यीकृत क्षेत्र की स्थापना को गति प्रदान की।

गुटेरेस ने कहा, "दुनिया को जोर से और स्पष्ट रूप से कहना चाहिए: तत्काल तनाव कम करना संभव नहीं है," उन्होंने घोषणा की कि "कोई सैन्य समाधान नहीं है"।

उन्होंने जोर देकर कहा, "यह तर्क और तर्कसंगतता का समय है। यह पार्टियों द्वारा उनके लिए उपलब्ध राजनयिक और राजनीतिक रास्ते पर व्यावहारिक और व्यावहारिक जुड़ाव का समय है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि शत्रुता की समाप्ति और स्थायी युद्धविराम की दिशा में प्रगति ही एकमात्र टिकाऊ है समाधान।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने नागरिकों की रक्षा करने, यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया कि बच्चों, पत्रकारों और चिकित्साकर्मियों को निशाना नहीं बनाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि विस्थापित अपने घरों में लौट सकें।

उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र संकल्प 1701 के अनुरूप शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से संलग्न है।

उन्होंने कहा, "संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षक, यूएनआईएफआईएल, बेहद चुनौतीपूर्ण माहौल में तनाव को कम करने और गलत आकलन को रोकने में मदद करने के लिए जमीन पर काम कर रहे हैं।" क्षेत्र में अधिक मानवीय पीड़ा।

गुटेरेस ने निष्कर्ष निकाला, "और हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हम गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम, बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई और दो-राज्य समाधान के लिए एक वास्तविक मार्ग के लिए दबाव डालना जारी रखते हैं।"