रायबरेली (यूपी), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दावे का मजाक उड़ाते हुए कि इस लोकसभा चुनाव में एनडीए की सीटें "400 पार" जा रही हैं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि शुक्र है कि वह "600- पार" के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। पार'' क्योंकि यहां केवल 543 संसदीय सीटें हैं।

यहां हरचंदपुर विधानसभा क्षेत्र के सराय उमर में एक रैली को संबोधित करते हुए खड़गे ने यह भी कहा कि उन्होंने "हमारी पार्टी द्वारा किए गए सभी वादों" पर हस्ताक्षर किए हैं और अगर इंडिया ब्लॉक सरकार बनाता है तो उन्हें पूरा किया जाएगा। "यह 'मोदी की गारंटी' की तरह नहीं है जो कभी पूरी नहीं होती।"

उन्होंने पीएम पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि उनकी सरकार "गरीबों से कटी हुई" है, और केवल मुट्ठी भर उद्योगपतियों के हित के लिए काम कर रही है। खड़गे ने कहा, लोग इस सरकार को अलविदा कह देंगे और जून के पहले सप्ताह में नतीजे घोषित होने के बाद विपक्षी गठबंधन सत्ता में आएगा।

खड़गे ने कहा, "मोदी और भाजपा '400 पार' के बारे में बात कर रहे हैं। सौभाग्य से वे '600 पार' के बारे में नहीं बोल रहे हैं क्योंकि लोकसभा में 543 सीटों की संवैधानिक सीमा है।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने दोहराया कि अगर इंडिया ब्लॉक सत्ता में आता है, तो मैं भाजपा सरकार द्वारा गरीबों को दिए जाने वाले मुफ्त राशन की मात्रा को दोगुना कर दूंगा।

वह गरीबों को हर महीने पांच किलो राशन देने की मोदी सरकार की योजना का जिक्र कर रहे थे। "कांग्रेस खाद्य सुरक्षा अधिनियम लेकर आई, आपने (पीएम मोदी) कुछ नहीं किया। आप पांच किलो मुफ्त राशन दे रहे हैं, अगर भारत सरकार बनी तो हम गरीबों को 10 किलो राशन देंगे।"

खड़गे ने राहु गांधी द्वारा अमेठी के बजाय रायबरेली से चुनाव लड़ने का मजाक उड़ाने के लिए "भागो मत (पलायन मत)" कहने के लिए पीएम पर हमला किया, जो कि वह 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे।

खड़गे ने कहा, सच तो यह है कि मोदी खुद गुजरात से भाग गए हैं और उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी को चुना है।

राहुल गांधी के लिए वोट मांगने के लिए प्रचार करते हुए खड़गे ने कहा कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने रायबरेली में विकास की शुरुआत की और मोदी सरकार से पूछा कि वह उनकी सरकार द्वारा रायबरेली और अमेठी में किए गए एक नए काम की सूची बनाएं।

उन्होंने कहा कि मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने और बेरोजगार युवाओं को दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था और भीड़ से पूछा, "क्या ये पूरे हुए?"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सत्ता में आने के बाद विपक्षी गठबंधन सरकार सरकारी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में 30 लाख रिक्तियां भरेगी, जिनमें से आधी सीटें कमजोर वर्गों के लिए होंगी।

उन्होंने भाजपा के नारे "मोदी है तो मुमकिन है" पर भी प्रकाश डालते हुए कहा, "मुझे यकीन है कि पेट्रोल, डीजल और उर्वरक की कीमतें आगे बढ़ेंगी।"

खड़गे ने अपनी पार्टी के मनरेगा पारिश्रमिक को बढ़ाकर 40 रुपये करने और छोटे किसानों के ऋण माफ करने के वादे दोहराए, जैसा कि यूपीए सरकार ने किसानों के 72,000 करोड़ रुपये के ऋण को लिखकर किया था।

उन्होंने गरीब परिवारों की बुजुर्ग महिला को 8,500 रुपये प्रति माह यानी एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि कुछ बीजेपी नेता संविधान बदलने की बात कर रहे हैं. "इस संविधान के कारण ही मोदी शीर्ष पद पर बैठे हैं और जो गरीबों को सुरक्षा प्रदान करता है।"

रायबरेली में पांचवें चरण में 20 मई को चुनाव होना है.

इस सीट पर राहुल गांधी का मुकाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह और अन्य से है.