नई दिल्ली, कोलियर्स के अनुसार, विशेष रूप से मुंबई में बेहतर मांग के कारण छह प्रमुख शहरों में अप्रैल-जून तिमाही के दौरान कार्यालय स्थान की सकल लीजिंग सालाना 8 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

अप्रैल-जून के दौरान कार्यालय स्थान का सकल पट्टा 15.8 मिलियन (158 लाख) वर्ग फुट होने का अनुमान है, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 14.6 मिलियन वर्ग फुट था।

रियल एस्टेट सलाहकार कोलियर्स इंडिया ने कहा कि सकल अवशोषण या लीजिंग में लीज नवीनीकरण, पूर्व-प्रतिबद्धताएं और सौदे शामिल नहीं हैं जहां केवल आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

छह प्रमुख शहरों में से बेंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद में इस तिमाही में अधिक मांग देखी गई, जबकि चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर और पुणे में लीजिंग गतिविधियां धीमी रहीं।

आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अप्रैल-जून में बेंगलुरु में ऑफिस स्पेस की सकल लीजिंग 41 प्रतिशत बढ़कर 4.8 मिलियन वर्ग फीट हो गई है, जो एक साल पहले की अवधि में 3.4 मिलियन वर्ग फीट थी।

हैदराबाद में, लीजिंग 1.5 मिलियन वर्ग फुट से 73 प्रतिशत बढ़कर 2.6 मिलियन वर्ग फुट हो गई है।

मुंबई में ऑफिस स्पेस लीज़िंग 1.6 मिलियन वर्ग फुट से दोगुनी से अधिक बढ़कर 3.5 मिलियन वर्ग फुट हो गई है।

हालाँकि, चेन्नई में मांग 3.3 मिलियन वर्ग फीट से 39 प्रतिशत गिरकर 2 मिलियन वर्ग फीट होने का अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय की मांग भी 31 लाख वर्ग फुट से 39 प्रतिशत गिरकर 19 लाख वर्ग फुट पर आ गई है।

अनुमान है कि अप्रैल-जून 2024 के दौरान पुणे में कार्यालय स्थान की लीजिंग पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1.7 मिलियन वर्ग फीट से 41 प्रतिशत घटकर 1 मिलियन वर्ग फीट हो गई है।

प्रबंध निदेशक अर्पित मेहरोत्रा ​​ने कहा, "गुणवत्तापूर्ण कार्यालय स्थानों की मांग लगातार बढ़ रही है, जो कब्जाधारियों और निवेशकों के समान विश्वास को दर्शाता है। वैश्विक वित्तीय बाधाओं में कमी की उम्मीद और घरेलू अर्थव्यवस्था में निरंतर लचीलापन भारत के कार्यालय बाजार में निरंतर वृद्धि के लिए अच्छा संकेत है।" कार्यालय सेवाएँ, भारत, कोलियर्स।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि जनवरी-जून 2024 में कार्यालय की मांग एक साल पहले की अवधि में 24.8 मिलियन वर्ग फीट से 19 प्रतिशत बढ़कर 29.4 मिलियन वर्ग फीट हो गई है। मेहरोत्रा ​​ने कहा, "पहली छमाही (जनवरी-जून) में मजबूत प्रदर्शन ने 2024 में लगातार तीसरी बार कार्यालय स्थान की मांग को 50 मिलियन वर्ग फुट से अधिक करने का संकेत दिया है।"

कोलियर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 की दूसरी तिमाही के दौरान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग और विनिर्माण अग्रणी रहे, जो तिमाही के दौरान कुल मांग का लगभग आधा हिस्सा था।

सलाहकार ने कहा कि लचीले कार्यालय स्थान या सह-कार्य संचालकों ने शीर्ष 6 शहरों में 2.6 मिलियन वर्ग फुट पट्टे पर लिया, जो किसी भी तिमाही में सबसे अधिक है।