उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "लोग मेरी ताकत हैं और केवल वे ही मेरा राजनीतिक भविष्य तय कर सकते हैं। मैं रामनगर जिले से हूं और मैं उनका आभारी हूं। मैंने लोगों से मुझे अपना समर्थन देने के लिए कहा है और वे फैसला करेंगे।" बीजेपी एमएलसी सी.पी. योगेश्वर की टिप्पणी कि चन्नापटना विधानसभा उपचुनाव लड़ने से उनका राजनीतिक करियर खत्म हो जाएगा।

लोकसभा चुनाव में मिली असफलताओं की पृष्ठभूमि में कांग्रेस आलाकमान द्वारा कार्रवाई शुरू करने के संकेतों के बीच शिवकुमार का बयान महत्वपूर्ण हो गया है, जैसा कि गृह मंत्री जी.परमेश्वर ने संकेत दिया था।

भाजपा के वरिष्ठ विधायक सुरेश कुमार के उस बयान के बारे में पूछे जाने पर कि वह राष्ट्रीय संपत्ति बर्बाद कर रहे हैं, उन्होंने कहा, "अगर चन्नापटना में उपचुनाव होंगे तो कनकपुरा में उपचुनाव क्यों होंगे? कांग्रेस राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में मेरी जिम्मेदारी है।" मैं सिद्धारमैया के साथ मिलकर चुनाव लड़ूंगा।”

शिवकुमार ने पहले संकेत दिया था कि वह केंद्रीय मंत्री और जद-एस के राज्य प्रमुख एच.डी. द्वारा खाली की गई चन्नापटना से उपचुनाव लड़ेंगे। कुमारस्वामी. जद-एस इस सीट से एनडीए उम्मीदवार के तौर पर कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी को उम्मीदवार बनाने की योजना बना रही है। 2023 में कुमारस्वामी के खिलाफ विधानसभा चुनाव हारने वाले भाजपा के योगेश्वर भी एक आकांक्षी हैं।