नई दिल्ली, मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने भारतीय रेलवे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स सेवा के अधिकारी शलभ गोयल को अपना प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।

गोयल ने विनय कुमार सिंह का स्थान लिया है, जिन्होंने 15 मार्च को निगम के प्रबंध निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया था, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में देश की पहली क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना को लागू कर रहा है।

बयान में कहा गया है कि सिंह सात साल पहले संगठन में शामिल हुए थे।

इसमें कहा गया है कि 1989 बैच के आईआरएसईई अधिकारी गोयल अपने साथ भारतीय रेलवे में समृद्ध अनुभव और एक विशिष्ट करियर लेकर आए हैं, उन्होंने कई प्रमुख पदों पर काम किया है।

बयान में कहा गया है कि आईआईटी-रुड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक गोयल ने आईआईटी-दिल्ली से ऊर्जा अध्ययन में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की।

गोयल ने मंगलवार को एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला।

बयान में कहा गया है कि आरआरटीएस बेहतर कनेक्टिविटी और पहुंच के माध्यम से संतुलित और टिकाऊ शहरी विकास सुनिश्चित करता है।

बयान में कहा गया है कि गोयल एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम में शामिल हुए हैं, जब यह पूरे 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर को चालू करने के लिए तैयार है।

एनसीआरटीसी में शामिल होने से ठीक पहले, गोयल ने पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक-सह-सीवीओ के रूप में कार्य किया। इसमें कहा गया है कि रेलवे संचालन, विद्युतीकरण, विद्युत लोकोमोटिव रखरखाव, ऊर्जा प्रबंधन और सामान्य प्रशासन में उनकी समृद्ध पृष्ठभूमि है।

NCRTC केंद्र सरकार और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। यह केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में संचालित होता है।

बयान में कहा गया है कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर भारत का पहला आरआरटीएस कॉरिडोर है।