नई दिल्ली [भारत], बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने मंगलवार को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेते समय एक टी-शर्ट पहनी, जिस पर 'री-नीट' लिखा हुआ था और उन्होंने मेडिकल कराने की मांग की। दोबारा प्रवेश परीक्षा और बिहार राज्य को विशेष दर्जा.

पप्पू यादव ने अपनी शपथ समाप्त करते हुए कहा, "री-नीट, बिहार को विशेष दर्जा, सीमांचल जिंदाबाद, मानवतावाद जिंदाबाद, भीम जिंदाबाद, संविधान जिंदाबाद।"

अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर यादव ने कहा, "नमस्कार पूर्णिया, सलाम पूर्णिया! शपथ ग्रहण के साथ संसदीय जीवन की शुरुआत होती है और बदलाव शुरू हो गया है।"

उन्होंने कहा, "उद्देश्य पूर्णिया मॉडल, पूरे बिहार में सेवा और न्याय है। और विकास की राजनीति का आदर्श बनें!"

अपने शपथ ग्रहण समारोह के बारे में बात करते हुए, यादव ने कहा, "शपथ ग्रहण समारोह के दौरान, बिहार को फिर से एनईईटी और विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की!"

एनईईटी-यूजी परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए, प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने एनटीए को भंग करने की मांग की।

अप्रत्याशित रूप से 67 उम्मीदवारों ने 720 में से 720 का पूर्ण स्कोर हासिल किया, जिससे चिंताएं और बढ़ गईं।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए के कामकाज पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।

इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन के नेतृत्व वाली 7 सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगी।

"राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने तंत्र में सुधार पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की संरचना और कार्यप्रणाली में परीक्षा प्रक्रिया में सुधार, ”मंत्रालय ने कहा।