लिवरपूल, 50,000 साल पहले, इंसानों ने बोलना शुरू किया था और तब से हम चुप नहीं हुए हैं। हालाँकि, कभी-कभी हमें किसी वस्तु, स्थान या व्यक्ति का नाम याद रखने में कठिनाई होती है जिसके बारे में हम बात करना चाहते हैं। इस घटना के लिए तकनीकी शब्द "लेथोलोगिका" है।

जबकि गंभीर शब्द-खोज कठिनाइयाँ स्ट्रोक या मनोभ्रंश जैसे गंभीर न्यूरोलॉजिकल मुद्दों के कारण हो सकती हैं, कभी-कभार, अस्थायी रिक्त स्थान निकालना बहुत आम है। आश्चर्य की बात नहीं है कि तनाव से कोई फायदा नहीं होता है और उम्र बढ़ने के साथ यह और भी बदतर हो जाता है।

लेकिन अगर हम खाली आ रहे हैं और फिर भी बातचीत जारी रखना चाहते हैं तो हम क्या कर सकते हैं?

खैर, इस समस्या से निपटने के विभिन्न तरीके हैं। हम संकोच कर सकते हैं, तथाकथित फिलर्स जैसे "एहम" और "उह" का उपयोग करके हमें कुछ समय मिल सकता है, इस उम्मीद में कि सही शब्द देर से लेकिन विजयी रूप देगा।

हम जो कहना चाहते हैं उसका वर्णन कर सकते हैं, आशा करते हैं कि अभी भी संदेश पहुँच जाएगा। (हाल ही में, मुझे यह समझने में एक पल लगा कि मेरी बेटी जिन "डोनट जैसी दिखने वाली सपाट चीज़ों" के बारे में बात कर रही थी, वे डीवीडी थीं।)

हम शब्द की कुछ औपचारिक विशेषताओं को भी याद करने में सक्षम हो सकते हैं, जैसे पहला अक्षर या ध्वनि, या इसमें कितने शब्दांश हैं और उदारतापूर्वक भ्रमित श्रोता को ये संकेत प्रदान कर सकते हैं: "आप जानते हैं - यह लड़का हम पिछले सप्ताह मिले थे, मुझे लगता है उसका नाम G से शुरू होता है।”

इसीलिए हम इसे जीभ की नोक की घटना भी कहते हैं। हमने इसे लगभग प्राप्त कर लिया है, और हमारा मस्तिष्क जानकारी के सभी संग्रहीत बिट्स का उपयोग करने की पूरी कोशिश कर रहा है (उदाहरण के लिए, शब्द के उच्चारण और अर्थ पर) ताकि कुछ उपयोगी कहा जा सके, भले ही वह सही शब्द न हो अपने आप।

कभी-कभी, इसके परिणामस्वरूप हमें मौके पर ही शब्द बनाने पड़ते हैं (भाषा विज्ञान में इसे "सहज" या "तदर्थ संयोग" कहा जाता है)। हो सकता है कि आप उन्हें शब्दकोश में न पाएं, लेकिन वे आमतौर पर संदर्भ में अभी भी समझ में आते हैं।

यहां तक ​​कि छोटे बच्चे भी भाषा के बारे में जो कुछ सीख चुके हैं उसे उपयोगी अभ्यास में लाने के प्रयास में पहले से ही उनके साथ आते हैं - जैसे छह साल के बच्चे ने भाषा के खेल पर एक अध्ययन में महिलाओं की शैम्पू की बोतल को "महिला चीज़" के रूप में संदर्भित किया है। .

हालाँकि, इस श्रेणी में मेरा पसंदीदा उदाहरण एक वेल्श पब में एक जर्मन ग्राहक के बारे में एक ट्वीट है जो "कटलरी" शब्द को याद नहीं कर सका और विनम्रता से "खाद्य हथियार" के लिए पूछा।

अंतिम लेकिन निश्चित रूप से महत्वपूर्ण बात यह है कि, हम "थिंगमाजिग", "व्हाटचामैकलिट" (किसी वस्तु के लिए) या "उसका नाम क्या है" (किसी व्यक्ति के लिए) जैसे तैयार प्लेसहोल्डर का उपयोग कर सकते हैं।

जाहिर है, सही शब्द खोजने का संघर्ष वास्तविक है और कुछ समय से चल रहा है, क्योंकि ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में इन शब्दों के लिए अपनी श्रेणी है, जिसका लेबल है "वस्तु या व्यक्ति जिसका नाम भूल गया है या अज्ञात है"। इसमें 64 प्रविष्टियाँ शामिल हैं और कुछ रिकॉर्ड प्रारंभिक मध्य अंग्रेजी काल (1100-1300) तक के हैं।

उनमें से सभी का उपयोग आज भी नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, विचित्र रूप से विचारोत्तेजक "व्हिबलिन" का अंतिम प्रमाणित उपयोग 1652 में हुआ था, और "जिग्गुमबोब" को अप्रचलित के रूप में चिह्नित किया गया है।

हालाँकि, "गिज़्मो" या "डूडाह" जैसे अन्य अभी भी मजबूत हो रहे हैं, और आप "व्हाटचमैकलिट्स" और "व्होज़व्हाटज़िट्स" भी खरीद सकते हैं - वे हर्षे द्वारा बनाए गए चॉकलेट बार हैं।

Reddit पर अंग्रेजी और दुनिया भर से प्लेसहोल्डर शब्द एकत्र करने के लिए समर्पित थ्रेड हैं। वे "डूमाफ्लिची", डच "हुप्पेलडेपुप" और जर्मन "डिंग्सडाबम्सडा" जैसे रत्नों के साथ तलाशने लायक हैं।

अगली बार जब आप "whatchamacallit" का उपयोग कर रहे हों, तो इसकी सराहना करें क्योंकि आपका मस्तिष्क अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है।

वैसे: क्या आपको अभी भी वह तकनीकी शब्द याद है जो मैंने इस लेख की शुरुआत में पेश किए गए सही शब्द को याद न कर पाने के लिए दिया था?

हाँ? बधाई हो!

नहीं? खैर, आप और आपका दिमाग जानते हैं कि इसे कैसे संभालना है। (बातचीत) एएमएस

एम्स

एम्स