अटलांटा, व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन ने सीएनएन को उस कमरे के अंदर अपने पूल पत्रकारों को प्रवेश की अनुमति नहीं देने के लिए आलोचना की है, जहां राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प यहां तीन राष्ट्रपति बहसों में से पहली बहस में शामिल हुए थे, उन्होंने जोर देकर कहा कि यह "मुख्य सिद्धांत" को कम करता है। कवरेज का.

सीएनएन अटलांटा में राष्ट्रपति पद की तीन बहसों में से पहली बहस का मेजबान है।

देश भर से बड़ी संख्या में मीडिया आउटलेट इस बहस को देखने के लिए एकत्र हुए हैं, लेकिन पहले की तुलना में इस बहस को देखने के लिए कोई दर्शक नहीं है। मीडिया को केवल स्पिन रूम तक ही पहुंच है।

“आज रात की बहस में कोई दर्शक मौजूद नहीं होगा और इसमें प्रारूप नियम शामिल हैं जो उम्मीदवारों के माइक्रोफोन को चुप करा सकते हैं। व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष केली ओ'डॉनेल ने सीएनएन को कड़े शब्दों में लिखे एक पत्र में लिखा, "हमें नहीं पता कि वास्तविक समय में यह कैसे होगा।"

ओ'डॉनेल ने गुरुवार को कहा, "एक पूल रिपोर्टर यह देखने के लिए मौजूद रहता है कि जब माइक्रोफोन बंद हो या जब कोई भी उम्मीदवार कैमरे पर नहीं दिखता है, लेकिन बोल सकता है, इशारा कर सकता है, हिल सकता है या किसी तरह से शामिल हो सकता है, तो क्या कहा और किया जाता है।"

पत्रकारों का एक समूह हमेशा यात्रा करता है और राष्ट्रपति के आधिकारिक कार्य घंटों के दौरान उनके साथ रहता है और WHCA के बाकी सदस्यों को रिपोर्ट करता है।

उन्होंने कहा, सीएनएन भी डब्ल्यूएचसीए का सदस्य है।

“डब्ल्यूएचसीए इस बात से बहुत चिंतित है कि सीएनएन ने स्टूडियो के अंदर व्हाइट हाउस ट्रैवल पूल को शामिल करने के हमारे बार-बार अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है। पत्र में कहा गया है, बातचीत और वकालत के माध्यम से, हमने सीएनएन से बहस की अवधि के लिए कम से कम एक प्रिंट पूल रिपोर्टर तक पहुंच प्रदान करने का आग्रह किया।

“डब्ल्यूएचसीए को सूचित किया गया है कि एक प्रिंट रिपोर्टर को व्यावसायिक ब्रेक के दौरान सेटिंग का संक्षिप्त निरीक्षण करने के लिए स्टूडियो में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। हमारे विचार में यह पर्याप्त नहीं है और राष्ट्रपति कवरेज के मूल सिद्धांत को कमजोर करता है," ओ'डॉनेल ने लिखा।

पत्र में कहा गया है, "व्हाइट हाउस पूल का कर्तव्य है कि वह अमेरिकी लोगों की ओर से राष्ट्रपति की घटनाओं और उनके आंदोलनों का दस्तावेजीकरण करे, रिपोर्ट करे और उन्हें देखे।"

"पूल वहाँ 'क्या होगा अगर?' के लिए है ऐसी दुनिया में जहां अप्रत्याशित घटित होता है। एक पूल रिपोर्टर प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा संदर्भ और अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए मौजूद है, न कि टेलीविजन उत्पादन के लेंस के माध्यम से। एक पूल रिपोर्टर एक स्वतंत्र पर्यवेक्षक होता है जिसका कर्तव्य एक समाचार कार्यक्रम के रूप में बहस के उत्पादन से अलग होता है, ”उसने समझाया।

यह कहते हुए कि पूल रिपोर्टर पूरे व्हाइट हाउस प्रेस कोर की ओर से काम करता है, उसने कहा कि उनकी रिपोर्ट ऐतिहासिक रिकॉर्ड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि चूंकि पूल की जांच यूएस सीक्रेट सर्विस द्वारा की जाती है और राष्ट्रपति के साथ एयर फ़ोर्स वन में यात्रा करते हैं, इसलिए कोई सुरक्षा समस्या नहीं है।

"बिडेन अभियान ने डब्ल्यूएचसीए को बताया कि वह हमारे अनुरोध का समर्थन करता है। ट्रम्प अभियान ने डब्ल्यूएचसीए को बताया कि वह व्हाइट हाउस पूल रिपोर्टर को शामिल करने का विरोध नहीं करेगा। ट्रम्प अभियान के पास एक अलग प्रेस कोर है," डब्ल्यूएचसीए अध्यक्ष ने लिखा।

ओ'डॉनेल ने कहा कि डब्ल्यूएचसीए ने कई हफ्तों से राष्ट्रपति की बहस के लिए स्टूडियो के अंदर व्हाइट हाउस ट्रैवल पूल को शामिल करने की वकालत की है।

उन्होंने कहा, "हमारे काम में व्हाइट हाउस तक पहुंच, राष्ट्रपति बिडेन और पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प दोनों के अभियान और बहस मेजबान नेटवर्क सीएनएन शामिल है।"

“हम इस बात की सराहना करते हैं कि सीएनएन अन्य नेटवर्कों को बहस की टेलीविजन फ़ीड प्रदान कर रहा है, और स्टूडियो के अंदर उम्मीदवारों को कवर करने के लिए विभिन्न समाचार आउटलेट्स से स्थिर फोटोग्राफरों को पहुंच प्रदान करेगा। वे सकारात्मक कार्य हैं जिनका WHCA पूरा समर्थन करता है,'' उन्होंने लिखा।

सीएनएन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

“व्हाइट हाउस के पत्रकार राष्ट्रपति की मेजबानी करने वाले संगठनों पर लगातार दबाव डालते हैं कि वे जहां भी जाएं हमें वहां पहुंचने की अनुमति दें। यही हमारा काम है. द न्यूयॉर्क टाइम्स के व्हाइट हाउस संवाददाता पीटर बेकर ने कहा, यह धारणा कि हम एक समाचार संगठन द्वारा कठोर हो जाएंगे, काफी भ्रमित करने वाली है।