गार्टनर के अनुसार, यह पीसी बाजार के लिए साल-दर-साल लगातार तीन तिमाहियों की वृद्धि का प्रतीक है।

गार्टनर के निदेशक विश्लेषक मिकाको कितागावा ने कहा, "साल-दर-साल कम वृद्धि, स्थिर क्रमिक वृद्धि के साथ, यह संकेत देती है कि बाजार सुधार के सही रास्ते पर है।"

उन्होंने कहा, "1Q24 और 2Q24 के बीच 7.8 प्रतिशत क्रमिक वृद्धि के साथ, पीसी इन्वेंट्री औसत स्तर पर वापस आ रही है।"

अमेरिका में पीसी बाजार में 2022 की तीसरी तिमाही (Q3) के बाद से सबसे अधिक शिपमेंट मात्रा देखी गई, जिसमें 18 मिलियन से अधिक पीसी शिप किए गए, जिसके परिणामस्वरूप 3.4 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई।

कितागावा ने कहा, "बिजनेस पीसी की मांग भी धीरे-धीरे बढ़ी, जिससे इस वृद्धि में योगदान मिला। हमारी मौजूदा उम्मीद 2024 की दूसरी छमाही में अमेरिका में बिजनेस पीसी की मांग में बढ़ोतरी देखने की है।"

एचपी ने 27 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शिपमेंट के आधार पर अमेरिकी पीसी बाजार में शीर्ष स्थान बनाए रखा, उसके बाद 25.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ डेल का स्थान रहा।

इसके अलावा, कमजोर चीन बाजार के कारण एशिया-प्रशांत (एपीएसी) बाजार में 2.2 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट आई, जिससे परिपक्व और उभरते एपीएसी में वृद्धि की भरपाई हो गई।

भारत में स्वस्थ विकास के कारण उभरते एपीएसी में मध्य-एकल अंक की वृद्धि जारी रही।

रिपोर्ट में कहा गया है कि परिपक्व एपीएसी ने पीसी की मांग में भी सुधार देखा, जिसके परिणामस्वरूप दो साल में पहली बार साल-दर-साल वृद्धि हुई।