नई दिल्ली, चालक दल की अनुपलब्धता के कारण महत्वपूर्ण उड़ान व्यवधानों का सामना करने के बाद, विस्तारा प्रमुख विनोद कन्नन ने कहा कि पायलटों के साथ चर्चा के बाद एयरलाइन वर्तमान रोस्टरिंग प्रणाली की समीक्षा करेगी और इस बात पर जोर दिया जाएगा कि कर्मचारियों की संख्या में कोई असामान्य वृद्धि नहीं हुई है।

टाटा समूह की एयरलाइन, जो एआई इंडिया के साथ विलय की प्रक्रिया में है, ने पर्याप्त पायलट बफर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उड़ान संचालन को अस्थायी रूप से कम कर दिया है और मई तक स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है।

एयरलाइन के अनुसार, पायलटों के उच्च उपयोग के कारण बढ़ा हुआ रोस्टर हालिया व्यवधानों का मुख्य कारण है, जबकि नए अनुबंध के बारे में पायलटों के एक वर्ग के बीच चिंताएं भी हैं, जिसके परिणामस्वरूप वेतन संशोधन भी होगा।

शुक्रवार को पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, कन्नन ने कहा कि पायलटों के साथ एक टाउन हॉल के दौरान, रोस्टरिंग के बारे में कुछ चिंताएं उठाई गईं और पायलटों से कहा गया कि एयरलाइन इस बात पर गौर करेगी कि रोस्टरिंग प्रक्रिया की समीक्षा कैसे की जा सकती है।

एयरलाइन के लगभग 6,500 लोगों के कुल कार्यबल में से 1,000 पायलट हैं।

पायलट समूह के भीतर, अलग-अलग प्रोफाइल वाले लोग होते हैं और पायलट एयरलाइन की उन्नत रोस्टरिंग प्रणाली पर अलग-अलग जीवनशैली के लिए बोली लगाते हैं। कन्नन ने कहा, दूसरों के अलावा, कुछ ऐसे भी हैं जो अधिक उड़ान भरना पसंद करते हैं और कुछ ऐसे हैं जो रुकना नहीं चाहते हैं।

"हम पायलटों के पास उनके विचार और इनपुट लेने के लिए वापस जा रहे हैं, यह देखने के लिए कि यह (रोस्टरिंग प्रणाली) कैसे काम कर रही है, और उनके विचार क्या हैं... क्या इसमें संशोधन किया जाना चाहिए, क्या उनमें सुधार किया जाना चाहिए।

विस्तारा प्रमुख ने कहा, "तो वह बातचीत होगी। जाहिर है, हमारे पास पायलटों के विभिन्न समूहों के लिए अलग-अलग रोस्टरिन सिस्टम नहीं हो सकते हैं। हमें वही अपनाना होगा जिससे बहुमत सहमत हो। इसलिए, हम उस पर काम कर रहे हैं।"

मई के रोस्टर के लिए, उन्होंने कहा कि एयरलाइन यथासंभव हद तक पायलटों से कुछ फीडबैक शामिल करने का प्रयास करेगी।

कुछ प्रथम अधिकारियों के नौकरी छोड़ने और अन्य विमानन कंपनियों में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि एयरलाइन ने नौकरी छोड़ने में कोई असामान्य वृद्धि नहीं देखी है।

हाल ही में, लगभग 15 प्रथम अधिकारियों ने वाहक छोड़ दिया।

कन्नन ने कहा, "हमारे पास हमेशा एक निश्चित स्तर की छंटनी होती है, जो होती है..., जिसमें पायलट भी शामिल हैं। हमने उसकी तुलना में कोई असामान्य वृद्धि नहीं देखी है... हम नियुक्तियां जारी रख रहे हैं।"

कन्नन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि 98 प्रतिशत से अधिक पायलटों ने नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

उन्होंने बयान में कहा, "हम जानते हैं कि कुछ पायलटों के पास अनुबंध के संबंध में कुछ चिंताएं और प्रश्न हैं। हम इसे स्पष्ट करने और हल करने के लिए उनके साथ बातचीत कर रहे हैं। हालांकि इससे पायलटों के बीच तनाव में कोई वृद्धि नहीं हुई है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या एयर इंडिया के साथ प्रस्तावित विलय के कारण पायलटों को अनिश्चितताओं का सामना करना पड़ रहा है, कन्नन ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि विलय बड़े पैमाने पर विकास के बारे में है।

"यदि आप विलय की गई इकाई में उपलब्ध अवसरों को देखें, तो 400 से 500 विमान आ रहे हैं... एक पायलट के नजरिए से, मुझे नहीं लगता कि इस तरह के अवसर को स्थानांतरित करने के लिए ढूंढना काफी आसान है आगे बढ़ें, चाहे यह कमांड प्रगति के लिए हो या विस्तृत निकायों में जाने के लिए हो।

उन्होंने कहा, "वास्तव में, प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है, हमारे कुछ पायलट पहले ही एयर इंडिया में चले गए हैं, उदाहरण के लिए, (संचालन के लिए) ए350 में जाने के लिए।"

विलय 2025 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है।

विस्तारा का स्वामित्व टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस के पास संयुक्त रूप से है।