नई दिल्ली, 13 जून () केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 14 जून, विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्त समूह परीक्षण की सुविधा सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पतालों और अन्य रक्त बैंकों में उपलब्ध कराने का सुझाव दिया है ताकि नागरिकों को उनके रक्त के बारे में जानने में मदद मिल सके। समूह।

सभी केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी), केंद्र सरकार के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों (सरकारी और निजी दोनों) को लिखे एक पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने रक्त दाताओं के पंजीकरण को बढ़ावा देने और रक्तदान के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया है।

चंद्रा ने कहा, "यह दिन (विश्व रक्तदाता दिवस) नियमित गैर-पारिश्रमिक स्वैच्छिक रक्तदान की महत्वपूर्ण आवश्यकता की याद दिलाता है और इसका उद्देश्य इन दान के जीवन-रक्षक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।"

इस साल के विश्व रक्तदाता दिवस के लिए अभियान का नारा होगा "देने का जश्न मनाने के 20 साल: धन्यवाद, रक्तदाताओं!", सचिव ने कहा, साथ ही उन्होंने सभी केंद्र सरकार के मंत्रालयों, अस्पतालों में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की एक कार्य योजना का सुझाव दिया। संस्थान और सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज।

उन्होंने कहा, "इस आयोजन का लक्ष्य इष्टतम रक्त संग्रह के साथ-साथ इच्छुक रक्त दाताओं के पंजीकरण को अधिकतम करना होगा।"

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने उनसे ग्राम पंचायत स्तर पर रक्तदाताओं के सम्मान और प्रतिज्ञा समारोह की गतिविधियों का आयोजन करके ग्रामीण जनता के बीच जागरूकता फैलाने का आग्रह किया। शपथ संबंधित सरपंच द्वारा दिलाई जाएगी।

इसी तरह की गतिविधियाँ ब्लॉक और जिला स्तर पर आयोजित की जाएंगी। चंद्रा ने कहा, जिला कलेक्टर या जिला मजिस्ट्रेट का कार्यालय संबंधित जिले में पूरी गतिविधि की निगरानी में शामिल होगा।

चंद्रा ने कहा कि रक्तदान के लिए अंग्रेजी या हिंदी या क्षेत्रीय भाषा में शपथ दोनों स्तरों पर भौतिक कार्यक्रमों और डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से दिलाई जाएगी।

पत्र में अंग्रेजी और हिंदी में प्रतिज्ञा का एक टेम्पलेट था, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि व्यापक प्रसार के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में इसका अनुवाद किया जाएगा।

"रक्त दाताओं के पंजीकरण को बढ़ावा देने और जागरूकता पैदा करने के लिए, व्यवहार्यता के अनुसार सभी पीएचसी/सीएचसी/उप-जिला और जिला अस्पतालों और अन्य रक्त बैंकों में 14 जून, 2024 को रक्त समूह परीक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है। इससे मदद मिलेगी। पत्र में कहा गया है कि आम नागरिकों को अपना ब्लड ग्रुप पता होना चाहिए, जो आपात स्थिति में रक्तदान के लिए उपयोगी होगा।

चंद्रा ने आगे अनुरोध किया कि कार्यक्रम के जश्न की तस्वीरों के साथ एक रिपोर्ट मंत्रालय के साथ साझा की जाए।

पत्र में कहा गया है कि इस साल के अभियान का उद्देश्य उन लाखों स्वैच्छिक रक्त दाताओं को धन्यवाद देना और पहचानना है जिन्होंने दुनिया भर के लाखों लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान दिया है।

इसका उद्देश्य राष्ट्रीय रक्त कार्यक्रमों की उपलब्धियों और चुनौतियों को प्रदर्शित करना और सर्वोत्तम प्रथाओं और सीखे गए सबक को साझा करना और सुरक्षित रक्त आधान तक सार्वभौमिक पहुंच प्राप्त करने के लिए नियमित, अवैतनिक रक्तदान की निरंतर आवश्यकता को उजागर करना है।

पत्र में कहा गया है कि इसके अलावा, युवाओं और आम जनता के बीच नियमित रक्तदान की संस्कृति को बढ़ावा देने और रक्त दाता पूल की विविधता और स्थिरता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।