सीएम राइज स्कूल, कल्याणपुरा, झाबुआ को स्वस्थ जीवन का समर्थन करने के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया।

• रेयान इंटरनेशनल स्कूल, वसंत कुंज को पर्यावरण कार्रवाई के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया

• सीएम राइज स्कूल विनोबा, रतलाम को इनोवेशन के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया• कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल को सामुदायिक सहयोग के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया

• मुंबई पब्लिक स्कूल एल.के. वाघजी इंटरनेशनल (आईजीसीएसई) को स्वस्थ जीवन का समर्थन करने के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया है

पांच प्रेरणादायक भारतीय स्कूलों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया है - जो ब्रिटेन के साथ विश्व स्तर पर किसी भी देश की सबसे अधिक संख्या है। एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से टी4 एजुकेशन द्वारा स्थापित पांच विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार, दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षा पुरस्कार हैं और इस वर्ष के विजेता $50,000 की पुरस्कार राशि साझा करेंगे।सीएम राइज स्कूल, कल्याणपुरा, झाबुआ, भारत के झाबुआ में एक सरकारी स्कूल, जो अनुसूचित जनजाति के बच्चों को गरीबी से ऊपर उठाने के लिए स्वास्थ्य शिक्षा, पोषण भोजन और सामुदायिक भागीदारी को एकीकृत कर रहा है, को विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया है। स्वस्थ जीवन का समर्थन करने के लिए पुरस्कार।

रेयान इंटरनेशनल स्कूल, वसंत कुंज, नई दिल्ली, भारत में माध्यमिक विद्यालय के माध्यम से एक स्वतंत्र किंडरगार्टन, जो हाइड्रोपोनिक्स और बायोगैस संयंत्रों जैसी अभिनव परियोजनाओं के माध्यम से पानी की कमी और प्रदूषण से निपटता है, को पर्यावरण के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया है। कार्रवाई।

सीएम राइज स्कूल विनोबा, रतलाम, भारत के रतलाम में माध्यमिक विद्यालय के माध्यम से एक राज्य किंडरगार्टन, जो सार्वजनिक शिक्षा में नवाचार का एक प्रतीक है, मूल रूप से औपचारिक शिक्षा को अपनाने में झिझकने वाले शहरी स्लम समुदाय में आदिवासी लड़कियों के लिए स्थापित किया गया है, को शीर्ष में नामित किया गया है नवाचार के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए 10 शॉर्टलिस्ट।कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, मदुरै, तमिलनाडु, भारत में एक स्वतंत्र स्कूल, जो शिक्षा और खेल के माध्यम से जीवन को बदल देता है, वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाता है, को सामुदायिक सहयोग के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया है। .

मुंबई पब्लिक स्कूल एल.के. भारत के मुंबई में एक राज्य किंडरगार्टन और प्राथमिक विद्यालय, वाघजी इंटरनेशनल (आईजीसीएसई), जिसने जंक फूड को हटाकर अपने छात्रों के बीच स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण प्रगति की है, को विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट में नामित किया गया है। स्वस्थ जीवन का समर्थन करना।

टी4 एजुकेशन और विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कारों के संस्थापक विकास पोटा ने कहा:“जब तक हम वैश्विक शिक्षा के सामने आने वाली तत्काल चुनौतियों का समाधान नहीं करते हैं - सीओवीआईडी ​​​​के कारण सीखने की कमी से लेकर पुरानी कमी और बढ़ते शिक्षक कल्याण, भर्ती और प्रतिधारण संकट तक - हम अगली पीढ़ी को विफल कर देंगे।

“सीएम राइज स्कूल, कल्याणपुरा, झाबुआ जैसे अग्रणी भारतीय स्कूल; रयान इंटरनेशनल स्कूल, वसंत कुंज; सीएम राइज स्कूल विनोबा, रतलाम; कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल; और मुंबई पब्लिक स्कूल एल.के. वाघजी इंटरनेशनल (आईजीसीएसई), जिसने एक मजबूत संस्कृति विकसित की है और कुछ नया करने से नहीं डरते, वह अंतर दिखाते हैं जो कई लोगों के जीवन में लाया जा सकता है। हर जगह के स्कूल अब उनके समाधानों से सीख सकते हैं, और अब समय आ गया है कि सरकारें भी ऐसा करें।''

एक्सेंचर में वैश्विक कॉर्पोरेट नागरिकता के प्रबंध निदेशक जिल हंटले ने कहा:"भारत में रयान इंटरनेशनल स्कूल, वसंत कुंज को पर्यावरण कार्रवाई 2024 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 शॉर्टलिस्टेड स्कूलों में नामित होने पर बधाई। आपका महत्वपूर्ण कार्य आशा लाता है कि आज हमारे सामने आने वाली कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान पाया जा सकता है। . विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कारों के मंच के माध्यम से, आपके समाधान अब दुनिया भर में कक्षाओं से लेकर प्रशासन तक अनगिनत अन्य लोगों को प्रेरित करेंगे।

"एक्सेंचर को नवीनतम प्रौद्योगिकियों और नवीन प्रथाओं तक पहुंच और उपयोग बढ़ाकर वैश्विक स्थिरता चुनौतियों से निपटने के लिए अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने में टी4 एजुकेशन की पहल का हिस्सा होने पर गर्व है।"

विश्व के पांच सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार - सामुदायिक सहयोग, पर्यावरणीय कार्रवाई, नवाचार, विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाने और स्वस्थ जीवन का समर्थन करने के लिए - 2022 में COVID के मद्देनजर उन स्कूलों को एक मंच देने के लिए स्थापित किए गए थे जो अपनी कक्षाओं में और उससे कहीं आगे जीवन बदल रहे हैं। दीवारें, हर जगह शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा कर रही हैं।पाँचों पुरस्कारों के विजेताओं का चयन एक विशेषज्ञ निर्णायक अकादमी द्वारा कठोर मानदंडों के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा, पांचों पुरस्कारों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए सभी 50 स्कूल सार्वजनिक मतदान में भी भाग लेंगे, जो आज शुरू हुआ। जिस स्कूल को सबसे अधिक सार्वजनिक वोट मिलेंगे, उसे सामुदायिक विकल्प पुरस्कार और टी4 एजुकेशन के बेस्ट स्कूल टू वर्क प्रोग्राम की सदस्यता मिलेगी, ताकि उन्हें शिक्षकों की भलाई में सहायता मिल सके और शिक्षक भर्ती और प्रतिधारण संकट का समाधान मिल सके।

विश्व के पांच सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कारों में से प्रत्येक के लिए शीर्ष 3 फाइनलिस्ट की घोषणा सितंबर 2024 में की जाएगी और उसके बाद नवंबर में विजेताओं की घोषणा की जाएगी। प्रत्येक पुरस्कार के विजेता का चयन एक निर्णायक अकादमी द्वारा कठोर मानदंडों के आधार पर किया जाएगा जिसमें शिक्षाविदों, शिक्षकों, गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक उद्यमियों, सरकार, नागरिक समाज और निजी क्षेत्र सहित दुनिया भर के प्रतिष्ठित नेता शामिल होंगे। 50,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार पांच पुरस्कारों के विजेताओं के बीच समान रूप से साझा किया जाएगा, प्रत्येक को 10,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिलेगा।

.