उप प्रधान मंत्री ओलिवर डाउडेन, व्यापार सचिव केमी बाडेनोच और संस्कृति सचिव लुसी फ्रेज़र आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए खाड़ी राज्य में होंगे।

इस कार्यक्रम में, डाउडेन एचएसबीसी और ब्रिटिश एयरवेज सहित ब्रिटिश व्यवसायों के 450-मजबूत प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

डाउनिंग स्ट्रीट ने सोमवार को इस यात्रा का बचाव किया, जब बीबीसी ने पिछले सप्ताह दावा किया था कि सऊदी बलों को 400 बिलियन पाउंड ($ 502 बिलियन) के रेगिस्तानी शहर की भूमि खाली करने के लिए घातक बल का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी, जिसे दर्जनों पश्चिमी कंपनियों द्वारा बनाया जा रहा है।

ब्रॉडकास्टर के अनुसार, राज्य के पारिस्थितिकी-क्षेत्र नियोम में 168 किलोमीटर लंबे महानगर द लाइन के लिए रास्ता बनाने के लिए ग्रामीणों को कथित तौर पर बेदखल कर दिया गया था, जिसके बाद विरोध करने पर एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

प्रधान मंत्री ऋषि सनक के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन का "सऊदिया अरब के साथ एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा संबंध है," लेकिन "उस रिश्ते का कोई भी पहलू हमें मानवाधिकारों के बारे में खुलकर बोलने से नहीं रोकता है।"

पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या दावों के आलोक में यात्रा उचित थी, उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के मंत्री "सऊदी समकक्षों के साथ नियमित रूप से चिंताओं को उठाते रहते हैं" और सरकार रिपोर्टों की "निगरानी करना जारी रखेगी"।

अधिकारी ने कहा, "विशेष रूप से स्पष्ट रूप से मध्य पूर्व में वर्तमान घटनाओं को देखते हुए, यह (यूके और सउदी अरब के बीच) एक बहुत महत्वपूर्ण संबंध है।"

ग्रेट फ़्यूचर्स, इस सप्ताह के कार्यक्रम का उद्देश्य रियाद की विज़न 2030 रणनीति में ब्रिटिश व्यापारिक हितों को बढ़ावा देना है, जिसमें नियोम भी शामिल है और इसे तेल से दूर देश की अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दुनिया भर की दर्जनों कंपनियाँ, जिनमें से कुछ ब्रिटिश भी हैं, पर्यावरण-क्षेत्र के निर्माण में शामिल हैं।

सुनक और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान डाउडेन की आभासी टिप्पणियों के बाद कहा: "हमारे सहयोग ने आपकी पारस्परिक समृद्धि में तेजी से वृद्धि को सक्षम किया है और प्रदर्शित किया है कि हमारी आधुनिक, दूरदर्शी साझेदारी 21 वीं सदी की चुनौतियों का सामना कर सकती है।"

सऊदी अरब भी गाज़ युद्ध को रोकने और बढ़ते क्षेत्रीय संघर्ष से बचने के लिए अन्य देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है जो उसके आर्थिक सुधार एजेंडे को पटरी से उतार सकता है।

डाउडेन ने "आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में किए जा रहे असाधारण परिवर्तन" की प्रशंसा की और घोषणा की कि लंदन और रियाद उच्च शिक्षा में आगे के सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई संयुक्त टास्क फोर्स की स्थापना करेंगे।

वह इस यात्रा का उपयोग यह कहने के लिए करेंगे कि ब्रिटेन को सऊदी अरब से अतिरिक्त 3 बिलियन पाउंड के निवेश से लाभ होगा, जिससे उत्तर पूर्व में लगभग 2,000 नौकरियों को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब ब्रिटेन और खाड़ी सहयोग परिषद, जिसमें रियाद भी शामिल है, एक व्यापार समझौते पर सातवें दौर की बातचीत शुरू कर रहे हैं जिसके बारे में सरकार का कहना है कि इससे ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में 1.6 बिलियन पाउंड का इजाफा हो सकता है।

शिखर सम्मेलन से पहले, डाउडेन ने कहा: "ग्रेट फ्यूचर्स ब्रिटिश व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होगा। हम अपने बाजार एक-दूसरे के लिए खोल रहे हैं ताकि दोनों दिशाओं में निवेश, निर्यात, पर्यटन और सहयोग का प्रवाह हो सके। ब्रिटाई सिर्फ विजन का समर्थन नहीं करती है 2030, हम इसका हिस्सा बनना चाहते हैं।"




एसडी/एसवीएन