नई दिल्ली [भारत], प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

पीएम मोदी ने उन्हें तमिलनाडु और तमिलों के विकास के लिए किए गए कार्यों के लिए याद किया.

एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने लिखा, "मैं कलैगनार करुणानिधि जी को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। सार्वजनिक जीवन में अपने लंबे वर्षों में, उन्होंने तमिलनाडु और तमिल लोगों के विकास के लिए काम किया। उनके लिए व्यापक रूप से सम्मान किया जाता है।" उनका विद्वतापूर्ण स्वभाव। मुझे उनके साथ अपनी कई बातचीतें याद हैं, जिसमें वह बातचीत भी शामिल है जब हम दोनों अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्री थे।"

मुथुवेल करुणानिधि (जिन्हें कलैग्नार के नाम से जाना जाता है) ने 1953 में प्रसिद्ध कल्लाकुडी प्रदर्शन में शामिल होने के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की।

उन्होंने 1957 के चुनाव के दौरान 14 अन्य सफल डीएमके उम्मीदवारों के साथ तिरुचिरापल्ली में कुलिथलाई सीट जीतकर तमिलनाडु विधान सभा में प्रवेश किया।

करुणानिधि को 1960 में DMK कोषाध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

करुणानिधि ने 21 फरवरी, 1962 को राज्य विधानसभा में दूसरी बार जीत हासिल की, इस बार उन्होंने तंजावुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उसी वर्ष, उन्हें राज्य विधानसभा में विपक्ष के उपनेता के रूप में नियुक्त किया गया।

डीएमके नेता ने लंबी बीमारी के बाद 94 साल की उम्र में 7 अगस्त, 2018 को अंतिम सांस ली।