तिरुवनंतपुरम, केरल सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि विझिंजम अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह पर परिचालन शुरू होने के साथ, राज्य के अन्य बंदरगाहों के लिए भी शिपिंग सेवाएं शुरू की जाएंगी।

बंदरगाह मंत्री वीएन वासवन ने कहा कि विझिंजम में परिचालन शुरू होने से दक्षिणी राज्य में माल की तटीय शिपिंग मजबूत होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, केरल मैरीटाइम बोर्ड ने माल की तटीय शिपिंग को बढ़ावा देने के लिए निजी शिपिंग कंपनियों के साथ चर्चा शुरू कर दी है।

उन्होंने राज्य विधानसभा को बताया कि वर्तमान में, कोल्लम, बेपोर और अझिकोड बंदरगाहों के लिए सेवाएं शुरू की जा सकती हैं, जिनके पास बुनियादी ढांचागत सुविधाएं हैं।

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, मंत्री ने कहा कि ऐसे बंदरगाहों में बुनियादी सुविधाओं में सुधार के प्रयास पहले ही शुरू हो चुके हैं।

वासवन ने कहा कि बोर्ड ने इस संबंध में केंद्र सरकार से आवश्यक अनुमति लेने, बंदरगाहों की गहराई बढ़ाने और अतिरिक्त घाटों के निर्माण सहित कई उपाय किए हैं।

पिछले हफ्ते, बंदरगाह अधिकारियों ने कहा कि विझिनजाम अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह को अपना स्थान कोड प्राप्त हो गया है, जो एक प्रमुख ट्रांसशिपमेंट हब के रूप में इसके संचालन की शुरुआत की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

एक फेसबुक पोस्ट में, विझिंजम इंटरनेशनल सीपोर्ट लिमिटेड (VISL) ने कहा था कि बंदरगाह को 21 जून, 2024 को भारत सरकार से अपना स्थान कोड - IN NYY 1 - प्राप्त हुआ।