नई दिल्ली, सूत्रों ने बताया कि आगामी बजट से पहले, प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक बैठक के दौरान सरकार से आर्थिक विकास में तेजी लाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कदम उठाने का आग्रह किया।

मोदी 3.0 सरकार के पहले बजट के लिए अर्थशास्त्रियों के विचार और सुझाव जानने के लिए नीति आयोग द्वारा गुरुवार को बैठक आयोजित की गई थी।

मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज पहले, प्रख्यात अर्थशास्त्रियों के साथ बातचीत की और विकास को आगे बढ़ाने से संबंधित मुद्दों पर उनके व्यावहारिक विचार सुने।"

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को लोकसभा में 2024-25 का बजट पेश करने वाली हैं।

बैठक में अर्थशास्त्रियों और क्षेत्रीय विशेषज्ञों के अलावा नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी और अन्य सदस्य भी शामिल हुए।

बैठक में वित्त मंत्री सीतारमण, योजना मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन और अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला और अशोक गुलाटी और अनुभवी बैंकर के वी कामथ सहित अन्य उपस्थित थे।

2024-25 का बजट मोदी 3.0 सरकार का पहला प्रमुख आर्थिक दस्तावेज होगा, जिसमें अन्य बातों के अलावा, 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए रोड मैप तैयार करने की उम्मीद है। आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए सुझाव भी दिए गए कृषि उत्पादकता में सुधार, सूत्रों ने जोड़ा। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में नीति आयोग द्वारा तैयार किये जा रहे विकासशील भारत@2047 दस्तावेज पर भी चर्चा हुई.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले महीने संसद की संयुक्त बैठक में अपने संबोधन में संकेत दिया था कि सरकार सुधारों की गति को तेज करने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्यवादी दृष्टिकोण का एक प्रभावी दस्तावेज होगा।

सीतारमण आगामी बजट पर पहले ही अर्थशास्त्रियों और भारतीय उद्योग जगत के प्रमुखों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा कर चुकी हैं।

कई विशेषज्ञों ने सरकार से उपभोग को बढ़ावा देने के लिए आम आदमी को कर में राहत देने और मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने तथा आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है।

2023-24 में अर्थव्यवस्था में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की गई है।

इससे पहले फरवरी में सीतारमण ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया था.