टीज़ वैली के मेयर लॉर्ड बेन हाउचेन ने कहा कि कंजर्वेटिव "एक बोरी में चूहों की तरह एक-दूसरे से लड़ रहे हैं" और पार्टी की कठिनाई का दोष "आखिरकार ऋषि पर है।"

एक सप्ताह पहले कंजर्वेटिवों के लिए निराशाजनक स्थानीय चुनाव परिणामों में लॉर्ड हाउचेन टीज़ वैली में एक दुर्लभ उज्ज्वल स्थान पर बने रहे।

उन्होंने बीबीसी रेडियो टीज़ से कहा: "फिलहाल कंजर्वेटिव पार्टी के लिए चीजें अच्छी नहीं दिख रही हैं। अभी भी रास्ता है लेकिन वह रास्ता दिन-ब-दिन संकरा होता जा रहा है।"

उन्होंने कहा कि मतदाताओं के बीच लेबर का समर्थन करने की इच्छा के बजाय राजनीति के प्रति सामान्य असंतोष है, इसलिए कंजर्वेटिवों के लिए अभी भी चीजों को बदलने का मौका है।

"अगर सरकार वास्तव में आगे बढ़ती है और कुछ वास्तविक चीजें प्रदान करती है और खुद को सक्षम दिखाती है, और वे चीजें करती हैं जो लोग उनसे चाहते हैं, तो उस सम्मान में से कुछ को वापस पाने में सक्षम होने का एक तरीका है, कुछ विश्वास को वापस पाने में सक्षम होना जनता से वापस और एक मिनट में एक बहुत बड़े अंतर को कम करने में मदद करने के लिए," उन्होंने कहा।

कंजर्वेटिवों को पिछले हफ्ते के मुकाबलों में मतदाताओं से हार का सामना करना पड़ा, लगभग 500 काउंसिल सीटें हार गईं, वेस्ट मिडलैंड्स मेयर की दौड़ और ब्लैकपूल साउथ उपचुनाव।

सुनक की मुसीबतें सांसद नताली एल्फिक के आवास और अंग्रेजी चैनल की छोटी नाव क्रॉसिंग को रोकने के उनके रिकॉर्ड के विरोध में लेबर पार्टी में चले जाने से और भी गहरी हो गईं।

श्री सुनक के सामने आने वाली कठिनाइयों के पैमाने को द टाइम्स अखबार के यूगॉव पोल द्वारा रेखांकित किया गया था, जिसमें लेबर को 48% और टोरीज़ को 18 प्रतिशत पर दिखाया गया था - उन लोगों के बीच रिफॉर्म यूके से केवल पांच अंक आगे, जिन्होंने कहा था कि वे वोट देंगे और एक प्राथमिकता व्यक्त की। .

सर्वेक्षण में 7 से 8 मई के बीच 2,072 लोगों का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें लेबर को अक्टूबर 2022 में लिज़ ट्रस के कार्यालय में आने के बाद से सबसे बड़ी बढ़त मिली।

यह पूछे जाने पर कि क्या रूढ़िवादियों की समस्याओं के लिए सुनक दोषी हैं, लॉर्ड हाउचेन ने कहा, "आखिरकार यह हमेशा नेता के कंधों पर रहता है, सारी जिम्मेदारी शीर्ष पर वापस चली जाती है, मेरी नौकरी में भी ऐसा ही है। आखिरकार, आप ही हैं इसके लिए एक जिम्मेदार है।"

"लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो कंजर्वेटिव पार्टी की समस्याओं में शामिल हैं। इस समय थोड़ी अराजकता है, ठीक है, है ना?"

"कंजर्वेटिव पार्टी में बहुत सारे लोग एक-दूसरे से लड़ रहे हैं, दलबदल हो रहा है, और अंततः जनता उन पार्टियों को वोट नहीं देती है जो एकजुट नहीं हैं और एकजुट मोर्चा पेश नहीं कर रहे हैं और जनता से बात भी नहीं कर रहे हैं।"

"अगर वे जनता से यह कहने के बजाय कि 'हम आपके लिए यही करने जा रहे हैं', बोरे में बंद चूहों की तरह एक-दूसरे से लड़ रहे हैं, तो यह चुनाव के अनुरूप नहीं है।"

"जाहिर तौर पर, यह अंततः ऋषि के साथ है, लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें एक-दूसरे के साथ लड़ने के बजाय एकजुट होकर काम करना चाहिए, गड़बड़ करना बंद करना चाहिए और लोगों से इस बारे में बात करना शुरू करना चाहिए कि वे उन्हें क्या दे सकते हैं।"




एस.वी.एन