नई दिल्ली, वजन घटाने की भविष्य की प्रक्रियाओं पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के बेरिएट्रिक सर्जन और शोधकर्ता 17 अप्रैल से शुरू होने वाले पांच दिवसीय सम्मेलन के लिए गोवा में एकत्रित होंगे।

एमजीबी-ओएजीबी इंटरनेशनल क्लब का 7वां वार्षिक आम सहमति सम्मेलन अपोलो हॉस्पिटल्स, गोवा मेडिकल कॉलेज, ओबेसिटी एंड मेटाबोली सर्जरी सोसाइटी ऑफ इंडिया (ओएसएसआई), एआरआईएस और क्लिनिकल रोबोटिक सर्जन एसोसिएशन (सीआरएसए) के साथ साझेदारी में आयोजित किया जाएगा।

बेरिएट्रिक सर्जरी मोटापा रोकने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप के लिए एक चिकित्सा शब्द है।

सम्मेलन दो प्रमुख विकासों की पृष्ठभूमि में आयोजित किया जाएगा - पहला अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मेटाबोलिक एंड बैरियाट्रिक सर्जरी का बैरियाट्री सर्जरी का समर्थन और आईएफएसओ और एमजीबी-ओएजीबी क्लब से दिशानिर्देश जारी करना, क्लब के आयोजन अध्यक्ष और अध्यक्ष डॉ. अरु प्रसाद। कहा।

डॉ. प्रसाद ने कहा, "अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मेटाबोली एंड बेरिएट्रिक सर्जरी द्वारा बेरिएट्रिक प्रक्रियाओं को जोरदार मंजूरी दिए जाने के बाद यह पहली असेंबली है। आईएफएसओ के साथ प्रकाशित ओयू दिशानिर्देश, परिदृश्य को फिर से परिभाषित करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "बेरिएट्रिक सर्जरी के हालिया समर्थन और इन महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों के प्रकाशन के साथ, हमारे पास सर्वोत्तम प्रथाओं को स्थापित करने और दुनिया भर में रोगी देखभाल मानकों को बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर है। गोवा वैश्विक अनुभवों के लिए हमारा आधार बन गया है।"

सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय अग्रदूतों की एक प्रभावशाली श्रृंखला शामिल है जिन्होंने वैश्विक स्तर पर एमजीबी ओएजीबी सर्जरी में क्रांति ला दी।

19 अप्रैल को, सर्जनों को प्रमाणन पाठ्यक्रम में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा, जबकि लेप्रोस्कोपिक और रोबोटिक एमजी ओएजीबी सर्जरी पर एक कैडवेरिक पाठ्यक्रम व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है।

20 और 21 अप्रैल को सार-आधारित प्रस्तुतियाँ, अत्याधुनिक अनुसंधान और सर्जिकल तकनीकों का प्रदर्शन करने वाले वीडियो सत्र के साथ-साथ अन्य पैनल चर्चाएँ भी होंगी।

बयान में कहा गया, "एमजीबी-ओएजीबी इंटरनेशनल क्लब एक संगठन से कहीं अधिक है, यह एक आंदोलन है जिसमें प्रमुख सर्जन, शोधकर्ता और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर शामिल हैं, हम बेरिएट्रिक सर्जरी को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"