नई दिल्ली, दवा निर्माता ल्यूपिन ने बुधवार को कहा कि उसकी यूरोपीय शाखा ने सनोफी से दो ब्रांडों का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

मुंबई स्थित दवा निर्माता ने एक बयान में कहा, ल्यूपिन अटलांटिस होल्डिंग्स एसए ने जर्मनी में अराने और कनाडा और नीदरलैंड में नालक्रोम के साथ-साथ सनोफी से संबंधित ट्रेडमार्क अधिकारों का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

इसमें कहा गया है कि यह लेनदेन विशेष क्षेत्रों में अपनी वैश्विक उपस्थिति बढ़ाने की कंपनी की रणनीति के अनुरूप है।

इसमें कहा गया है कि यह अधिग्रहण लूफोरबेक की शुरुआत के बाद, नई स्थापित फ्रेंचाइजी के विस्तार में सहायता करके जर्मनी में ल्यूपिन के श्वसन व्यवसाय को बढ़ाएगा।

ल्यूपिन के कॉर्पोरेट डेवलपमेंट अध्यक्ष फैब्रिस एग्रोस ने कहा, "यह अधिग्रहण विभिन्न श्वसन रोगों और स्थितियों से पीड़ित मरीजों के इलाज में हमारी वैश्विक स्थिति को मजबूत करेगा, और यह गैस्ट्रो-आंत्र देखभाल में सहायक संपत्तियों को जोड़ता है जो ब्रांडेड उत्पादों के हमारे पोर्टफोलियो को व्यापक बनाता है।"

अराने (सोडियम क्रोमोग्लिकेट/रेप्रोटेरोल हाइड्रोक्लोराइड प्रेशराइज्ड इनहेलेशन) एक क्रोमोन कॉम्प्लेक्स है जो अचानक अस्थमा के दौरे के लक्षणात्मक तीव्र उपचार में संकेतित होता है।

मुख्य एलर्जी को सीमित करने के साथ-साथ विशिष्ट एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता के लिए पर्याप्त परीक्षण के बाद खाद्य एलर्जी के इलाज के लिए नालक्रोम (सोडियम क्रोमोग्लिकेट ओरल) का उपयोग किया जाता है।

बीएसई पर ल्यूपिन के शेयर 3.21 प्रतिशत बढ़कर 1,613.45 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।