पीएनएन

मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], 29 जून: ल्यूपिन लिमिटेड ने इंडियन सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन (आईएसएच) और वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग (डब्ल्यूएचएल) के सहयोग से हाल ही में एक राष्ट्रव्यापी रक्तचाप जांच और जागरूकता अभियान चलाया। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के अवसर पर 17 मई को शुरू हुआ यह अभियान पूरे एक महीने तक चला, जिसमें 2,000 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों (एचसीपी) और लगभग 15,000 रोगियों को शामिल किया गया।

इस पहल का प्राथमिक एजेंडा उच्च रक्तचाप स्क्रीनिंग के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित करना था, क्योंकि अनिर्धारित और अनियंत्रित उच्च रक्तचाप गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है। प्रभावी उच्च रक्तचाप प्रबंधन के लिए नियमित रक्तचाप माप आवश्यक है। इसके लिए, ल्यूपिन टीम ने आईएसएच और डब्ल्यूएचएल के सहयोग से पूरे भारत में एचसीपी को शामिल करते हुए रक्तचाप माप पर एक व्यापक प्रशिक्षण आयोजित किया, जिसने नियमित रक्तचाप निगरानी और नियंत्रण के महत्व पर 15,000 से अधिक व्यक्तियों और उनके परिवारों की जांच की और उन्हें शिक्षित किया।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग के दक्षिणपूर्व एशिया के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. नरसिंह वर्मा ने कहा, "डब्ल्यूएचएल उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध है, और इस अभियान के माध्यम से, हम मरीजों को यह समझने में मदद कर रहे हैं कि उच्च रक्तचाप की जांच के लिए नियमित रक्तचाप माप महत्वपूर्ण है और प्रभावी प्रबंधन। मैं उन सभी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों का आभारी हूं जो इस महत्वपूर्ण स्क्रीनिंग और जागरूकता पहल में एक साथ आए हैं।"

ल्यूपिन में सेल्स और मार्केटिंग के उपाध्यक्ष श्री रोहित मैनरो ने अपनी सराहना व्यक्त करते हुए कहा, "उच्च रक्तचाप को अक्सर एक साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है, और यह जरूरी है कि हम इससे तुरंत निपटें। हम आईएसएच के आभारी हैं और इस आवश्यक पहल पर ल्यूपिन लिमिटेड के साथ सहयोग करने के लिए डब्ल्यूएचएल विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशिया टीम, इस अभियान की सफलता में उनके अमूल्य योगदान के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों को भी हमारा हार्दिक धन्यवाद।

उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अलावा, यह पहल सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए मिलकर काम करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों और संगठनों की सामूहिक शक्ति की याद दिलाती है। रोगियों को उनके रक्तचाप के प्रबंधन के लिए ज्ञान और उपकरणों के साथ सशक्त बनाकर, अभियान ने भविष्य की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के लिए एक मानक स्थापित किया है।

अभियान ने न केवल उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाई बल्कि उच्च रक्तचाप का शीघ्र पता लगाने और प्रबंधन के लिए नियमित जांच के महत्व पर भी जोर दिया, जिससे देश भर में बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। ल्यूपिन लिमिटेड सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने वाली पहलों का समर्थन करने के लिए समर्पित है।