नई दिल्ली [भारत], जैसे ही 2024 के लोकसभा चुनाव समाप्त हो रहे हैं, लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने आज अठारहवीं लोकसभा के सदस्यों के स्वागत के लिए तैयारियों का निरीक्षण किया और दिन-प्रतिदिन व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं।

कागजी काम को कम करने और सदस्यों की पंजीकरण औपचारिकताओं को निर्बाध बनाने की दृष्टि से, नवनिर्वाचित सदस्यों की पंजीकरण प्रक्रिया एक ऑनलाइन एकीकृत सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के माध्यम से की जाएगी।

सदस्यों को विभिन्न शाखाओं के साथ कई भौतिक प्रपत्रों पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे सदस्यों का काफी समय बचेगा।एकीकृत सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन न केवल सांसद का बायो प्रोफाइल डेटा कैप्चर करता है, बल्कि चेहरे और बायोमेट्रिक कैप्चरिंग के आधार पर संसद पहचान पत्र जारी करने का समाधान और सदस्यों और पत्नियों को सीजीएचएस कार्ड जारी करने का समाधान भी शामिल करता है।

अतीत के मल्टी-डेस्क दृष्टिकोण से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं को कम करने की दृष्टि से, पंजीकरण, नामांकन, पारगमन आवास और कई अन्य मामलों से संबंधित सभी औपचारिकताओं को सदस्यों की न्यूनतम आवाजाही के साथ पूरा करने का प्रस्ताव है।

सचिवालय ने दोपहर दो बजे से व्यवस्था की है. 24 जून को और यह प्रक्रिया शनिवार और रविवार सहित 5 जून से 14 जून 2024 तक सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी।पहले, नवनिर्वाचित सदस्यों का पंजीकरण पुराने संसद भवन भवन (अब संविधान सदन) में होता था। इस बार सचिवालय ने संसदीय सौध में ऐसी व्यवस्था की है.

संसद भवन एनेक्सी में बैंक्वेट हॉल और प्राइवेट डाइनिंग रूम (पीडीआर) में 10-10 कंप्यूटरों के साथ 20 डिजिटल पंजीकरण काउंटर स्थापित किए गए हैं।

ये काउंटर एंड-टू-एंड पंजीकरण प्रक्रिया के लिए स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक काउंटर को डेस्कटॉप के साथ दो तरफा स्क्रीन, प्रिंटर सह स्कैनर, बायोमेट्रिक और हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए एक टैब से सुसज्जित किया गया है।फोटो खींचने और चेहरे की पहचान के लिए अलग-अलग काउंटर हैं। इसके अतिरिक्त, मौके पर ही नवनिर्वाचित सदस्यों को एक साथ एसबीआई बैंक खाता खोलने, स्थायी पहचान पत्र, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड जारी करने की भी व्यवस्था की गई है।

सदस्यों का स्वागत करते समय, सचिवालय प्रत्येक सदस्य को हार्ड कॉपी में भारत के संविधान, नियमों, दिशानिर्देशों और कुछ अन्य उपयोगी प्रकाशनों से संबंधित प्रकाशनों का एक सेट प्रदान करेगा। इसके अलावा, कुछ अन्य प्रकाशन भी सदस्यों को सॉफ्ट संस्करण में उपलब्ध कराये जायेंगे।

संसद भवन एनेक्सी के विस्तार में बैंक्वेट हॉल में सांसदों के परिवार के सदस्यों और मेहमानों के लिए एक प्रतीक्षा क्षेत्र प्रदान किया गया है। अधिक संख्या में मेहमानों के आने की स्थिति में, स्पिलओवर को पास के समिति कक्ष में बैठाया जाएगा।कुल 70 अधिकारियों/कर्मचारियों को शिफ्टों में पंजीकरण काउंटर पर काम करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। संपर्क अधिकारियों (लॉस) को टैब के माध्यम से डेटा प्रविष्टि करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया है, जबकि सांसद निर्दिष्ट प्रतीक्षा क्षेत्र (ईपीएचए भवन में बैंक्वेट हॉल) में प्रतीक्षा कर रहे हैं। इरादा माननीय सांसदों के लिए पंजीकरण समय को कम करने का है। वे पंजीकरण के उद्देश्य से संसद परिसर में हैं।

संसद भवन के शिलान्यास समारोह, संसद भवन के उद्घाटन, मल्टीमीडिया उपकरणों पर वीडियो सदस्यों के लिए बैंक्वेट हॉल, समिति कक्ष 1 और 2 ईपीएचए में चलाने के लिए तैयार रखे गए हैं।

एक टीम को परिणाम घोषित होने के दिन चुनाव आयोग की वेबसाइट पर कड़ी नजर रखने और वास्तविक समय में सफल उम्मीदवारों के संपर्क विवरण दर्ज करने का काम सौंपा गया है। एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन का उपयोग करने वाली टीम यह जांच करने में सक्षम होगी कि सफल उम्मीदवार नया सांसद है या फिर से निर्वाचित सांसद है। यही जानकारी उनके दौरे कार्यक्रमों की आगे की डेटा प्रविष्टि करने के लिए सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के माध्यम से संपर्क अधिकारियों (लॉस) के साथ साझा की जाएगी।डैशबोर्ड हितधारकों को वास्तविक समय में अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के लिए उपलब्ध होगा।

सदस्यों की सुविधा और तेज़ संचार सुनिश्चित करने के लिए उसी क्षेत्र/भाषा से एलओ को तैनात करने का प्रयास किया गया है।

एलओ को सदस्यों, विशेष रूप से नवनिर्वाचित सदस्यों तक पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि उन्हें दस्तावेजों का विशिष्ट सेट लाने के लिए संवेदनशील बनाया जा सके। सदस्यों से कुछ जानकारी "[email protected]" पर ईमेल के माध्यम से या हार्ड कॉपी में लॉस को अग्रेषित करने का भी अनुरोध किया जाएगा।पिछली प्रथाओं से प्रगतिशील कदम उठाते हुए, 18वीं लोकसभा के सदस्यों को वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी/हॉस्टल या राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के भवनों/गेस्ट हाउसों में पारगमन आवास के आवंटन के लिए एक सॉफ्टवेयर आधारित कम्प्यूटरीकृत प्रणाली लागू की गई है।

नवनिर्वाचित सदस्यों को पारगमन आवास आवंटित करने के लिए संसद भवन परिसर में आवास डेस्क स्थापित किए गए हैं। आवास डेस्क की सेवाएँ 24X7 उपलब्ध रहेंगी।

18वीं लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों का स्वागत करने और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए आईजीआई हवाई अड्डे और दिल्ली, नई दिल्ली, निज़ामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों (4 जून से 9 जून - अस्थायी) के सभी तीन घरेलू टर्मिनलों पर गाइडपोस्ट स्थापित किए गए हैं। वे सेवाएँ जिनकी उन्हें आवश्यकता हो सकती है।हवाई अड्डों/रेलवे स्टेशनों पर गाइडपोस्ट 4 जून 2024 (अपराह्न 06.00 बजे से रात्रि 11.00 बजे तक) (एक पाली) और 5 जून 2024 से 9 जून 2024 तक (प्रातः 05.00 बजे से अपराह्न 02.00 बजे तक और अपराह्न 02.00 बजे से 11.00 बजे तक) कार्य करेंगे। पी.एम. (दो पालियों में) लोकसभा सचिवालय के कर्मचारियों को हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर गाइडपोस्ट पर ड्यूटी करने के लिए तैनात किया गया है।

जैसा भी मामला हो, सदस्यों को संसद भवन परिसर या अतिथि गृह तक ले जाने के लिए हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर परिवहन सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

सीजीएचएस मेडिकल पोस्ट सदस्यों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए नॉर्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्यू और टेलीग्राफ लेन में वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी/हॉस्टल के पास 24X7 आधार पर कार्य करेंगे।इसके अलावा, एम्बुलेंस सेवाएं भी 24X7 उपलब्ध रहेंगी। किसी भी चिकित्सीय आपात स्थिति/सदस्यों की अचानक बीमारी के मामले में, आस-पास के अस्पतालों को भी जागरूक किया गया है।