राजकोट (गुजरात) [भारत], लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा बढ़ावा देते हुए, लगभग 45 शाही परिवारों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपना समर्थन दिया है। शाही परिवारों के सदस्य राजकोट में एकत्र हुए। 15-16 शाही परिवार के सदस्य उपस्थित थे, जबकि अन्य ने पीएम मोदी के लिए अपना समर्थन पत्र बढ़ाया, राजकोट मांधाता के ठाकोर साहब, सिंहजी जाडेजा ने कहा कि सदस्य राष्ट्र के हित के बारे में चर्चा करने के लिए एकत्र हुए हैं "यह निस्संदेह एक स्पष्ट तस्वीर है कि सिंहजी जड़ेजा ने एएनआई को बताया, राजपूत समुदाय और पूर्व शासक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं। सभी शासक भारत को विकास के अगले स्तर पर ले जाने के लिए उनके तकनीकी-प्रेमी दृष्टिकोण के कारण यहां आए हैं उनका बयान केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला की उनके खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी के खिलाफ गुजरात में क्षत्रियों या राजपूतों द्वारा जारी विरोध प्रदर्शन के बीच आया है। 22 मार्च को, गुजरात के राजकोट में एक चुनाव प्रचार भाषण के दौरान, केंद्रीय मंत्री और राजकोट के भाजपा उम्मीदवार परषोत्तम रूपाला ने उस समय विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने दलितों की प्रशंसा की। क्षत्रियों या राजपूतों की कीमत पर ब्रिटिश शासन पर टिप्पणी करते हुए, रूपाला ने कहा, "यहां तक ​​कि राजाओं और राजघरानों ने भी अंग्रेजों के सामने घुटने टेक दिए, उनके साथ पारिवारिक संबंध बनाए, उनके साथ रोटी तोड़ी और यहां तक ​​कि अपनी बेटियों की शादी भी उनसे की, लेकिन यह रुखी समाज ( एक दलित समुदाय) ने कोई बदलाव नहीं किया। मैं उनके धैर्य और शक्ति के लिए उन्हें सलाम करता हूं। यह वह ताकत है जिसने सनातन धर्म को जीवित रखा है... जय भीम!" रोटी-बेटी विवाह (रोटी तोड़ना और वैवाहिक संबंधों में प्रवेश करना) के उनके संदर्भ ने गुस्से को जन्म दिया, जिसकी न तो उन्हें और न ही पार्टी को ऐसे राज्य में उम्मीद थी जहां भाजपा करीब है। सिंहजी जड़ेजा ने एएनआई से बात करते हुए कहा, 'आज सौराष्ट्र, कच्छ और गुजरात के पूर्व शासक बड़े पैमाने पर देश के हित और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में भारत कैसे अपना सिर ऊंचा रख सकता है, इस पर विचार करने के लिए यहां एकत्र हुए हैं।
उन्होंने पिछले 10 वर्षों में देश में हुए विकास की सराहना की और पी मोदी को 'वैश्विक नेता' बताया। उन्होंने कहा, "वह अब एक वैश्विक नेता हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम पीएम मोदी को अपना पूरा समर्थन देते हैं।"
विशेष रूप से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोनों का गृह राज्य गुजरात भाजपा का गढ़ है, जहां पार्टी ने पिछले दो आम चुनावों में सभी 2 सीटें जीती हैं। राज्य की 26 संसदीय सीटों में से 25 पर मतदान होगा। 7 मई को लोकसभा चुनाव में सूरत के शेष निर्वाचन क्षेत्र पर, कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नाइल्स कुंभानी के नामांकन पत्र खारिज होने के बाद भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल को 'निर्विरोध' चुना गया, जैसा कि उनके तीन प्रस्तावकों ने वें जिला चुनाव के एक हलफनामे में दावा किया था। अधिकारी ने उनके नामांकन फॉर्म पर हस्ताक्षर नहीं किए थे।