लंदन, ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री बनने की राह पर अग्रसर लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने शुक्रवार को मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि देश के लोग "परिवर्तन के लिए तैयार हैं" और "प्रदर्शन की राजनीति को समाप्त" करने के लिए तैयार हैं।

61 वर्षीय स्टार्मर ने होलबोर्न और सेंट पैनक्रास से जीत के बाद अपने विजय भाषण में कहा, चाहे लोगों ने उन्हें वोट दिया हो या नहीं, "मैं इस निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति की सेवा करूंगा।"

एग्ज़िट पोल के अनुसार, जो अक्सर अंतिम टैली के काफी करीब होता है, लेबर 410 सीटें जीत सकती है, आराम से 326 का आधा आंकड़ा पार कर सकती है और प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व वाले टोरी के साथ 170 सीटों का बहुमत हासिल कर सकती है। सिर्फ 131 सीटों पर सिमट गई.

उन्होंने कहा, ''मैं आपके लिए बोलूंगा, आपका साथ दूंगा, हर दिन आपके पक्ष में संघर्ष करूंगा।'' उन्होंने कहा कि लोग ''परिवर्तन के लिए तैयार हैं'' और ''प्रदर्शन की राजनीति को समाप्त'' करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, "परिवर्तन यहीं से शुरू होता है क्योंकि यह आपका लोकतंत्र, आपका समुदाय, आपका भविष्य है।" "आपने मतदान कर दिया है। अब हमारे लिए काम करने का समय आ गया है।"

स्टार्मर ने गिनती में शामिल सभी लोगों और अपने साथी उम्मीदवारों को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि हमारे लोकतंत्र का दिल वेस्टमिंस्टर या व्हाइटहॉल में नहीं, बल्कि टाउन हॉल, सामुदायिक केंद्रों और वोट रखने वाले लोगों के हाथों में धड़कता है।

उन्होंने कहा, "इस समुदाय में बदलाव की शुरुआत उन लोगों से होती है जो जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक साथ आए हैं।"

उन्होंने अपनी पत्नी और परिवार को उन्हें 'जमीन से जुड़े' रखने के लिए धन्यवाद दिया

उन्होंने कहा कि होलबोर्न और सेंट पैनक्रास की सेवा के लिए फिर से चुना जाना एक "बहुत बड़ा विशेषाधिकार" है।

वह क्षेत्र के बारे में कहते हैं, "यह मेरा घर है, जहां मेरे बच्चे बड़े हुए हैं, जहां मेरी पत्नी का जन्म हुआ था।"

उन्होंने 18,884 वोटों से जीत हासिल की - फिलिस्तीन समर्थक कार्यकर्ता, स्वतंत्र एंड्रयू फेनस्टीन दूसरे स्थान पर रहे। हालाँकि, स्टार्मर का बहुमत 2019 में 22,766 से काफी कम होकर 11,572 हो गया।