समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बेरूत के दक्षिणी उपनगर और दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के कई क्षेत्रों में बुधवार दोपहर विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

सुरक्षा रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि चार हिजबुल्लाह सदस्यों के अंतिम संस्कार के दौरान बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक वायरलेस संचार उपकरण में विस्फोट हो गया, इसी तरह के विस्फोटों से कारों और आवासीय भवनों में आग लग गई, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग घायल हो गए।

स्थानीय मीडिया ने कहा कि इसमें शामिल उपकरणों की पहचान ICOM V82 मॉडल के रूप में की गई है, जो कथित तौर पर जापान में बने वॉकी-टॉकी उपकरण हैं। घायलों को स्थानीय अस्पतालों में ले जाने के लिए आपातकालीन सेवाओं को घटनास्थल पर भेजा गया।

इस बीच, लेबनानी सेना कमान ने एक बयान जारी कर नागरिकों से चिकित्सा टीमों को प्रवेश की अनुमति देने के लिए घटना स्थलों के पास इकट्ठा न होने का आग्रह किया।

अभी तक हिजबुल्लाह ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

ये विस्फोट एक दिन पहले हुए हमले के बाद हुए, जिसमें इज़रायली सेना ने कथित तौर पर हिज़्बुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली पेजर बैटरियों को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप दो बच्चों सहित 12 व्यक्तियों की मौत हो गई और लगभग 2,800 लोग घायल हो गए।

मंगलवार को एक बयान में, हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई की धमकी देते हुए इज़राइल पर "आपराधिक आक्रामकता के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होने का आरोप लगाया, जिसने नागरिकों को भी निशाना बनाया"। इजराइल ने अभी तक विस्फोटों पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इज़राइल सीमा पर तनाव बढ़ गया, जिसके एक दिन पहले हमास के हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिज़्बुल्लाह द्वारा इज़राइल की ओर रॉकेट दागे गए थे। इसके बाद इज़राइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिणपूर्वी लेबनान की ओर भारी तोपखाने से गोलीबारी की।

बुधवार को, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने घोषणा की कि इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ "युद्ध के एक नए चरण की शुरुआत" पर है।