लुधियाना (पंजाब) [भारत], पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर चल रहे विशेष नशा विरोधी जागरूकता अभियान के तहत, लुधियाना ग्रामीण पुलिस ने युवाओं को नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए एक जिला स्तरीय बास्केटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया है। अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं।

टूर्नामेंट का आयोजन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) लुधियाना ग्रामीण नवनीत सिंह बैंस की देखरेख में अर्जुन अवार्डी गुरदयाल सिंह मल्ही के गांव मुल्लांपुर दाखा में गुरेह में किया गया था।

विशेष रूप से, नशीली दवाओं के तस्करों के खिलाफ चल रही कार्रवाई के बीच, पंजाब पुलिस 'रोकथाम' के हिस्से के रूप में लोगों में दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने और दवाओं के खिलाफ लड़ाई में आम जनता का समर्थन प्राप्त करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

सभी 28 पुलिस जिलों में बास्केटबॉल टूर्नामेंट, कबड्डी, क्रिकेट मैच, वॉलीबॉल, फुटबॉल, साइक्लोथॉन, जागरूकता शिविर, नाटक, नुक्कड़ नाटक, मैराथन, सेमिनार और सार्वजनिक बैठकें आयोजित की जा रही हैं।

राज्य सरकार ने राज्य से नशीली दवाओं के उन्मूलन के लिए तीन-स्तरीय रणनीति - प्रवर्तन, नशामुक्ति और रोकथाम (ईडीपी) लागू की है।

पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) लुधियाना रेंज धनप्रीत कौर, जो कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थीं, ने कहा कि इस तरह के आयोजनों के पीछे का उद्देश्य समुदाय को एक साथ लाना है, विशेष रूप से खेल की शक्ति के माध्यम से युवाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए टीम वर्क पर जोर देना है। , अनुशासन, और स्वस्थ जीवन।

उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट ने न केवल एक प्रतिस्पर्धी मंच के रूप में बल्कि नशीली दवाओं की लत के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा, इस पहल के माध्यम से, लुधियाना ग्रामीण पुलिस ने अपने समुदाय की भलाई की रक्षा के लिए अपने समर्पण को मजबूत किया।

इस आयोजन में एक प्रभावशाली कार्यक्रम देखा गया है, जिसमें कुल आठ टीमें शामिल हैं - जिसमें लड़कों की छह टीमें और लड़कियों की दो टीमें शामिल हैं। लड़कों के वर्ग में लुधियाना बास्केटबॉल अकादमी ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि जिला लुधियाना की टीम दूसरे स्थान पर रही। इसी तरह लड़कियों के वर्ग में लुधियाना बास्केटबॉल अकादमी ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि लुधियाना बास्केटबॉल क्लब दूसरे स्थान पर रहा।

इस अवसर पर डीआइजी धनप्रीत कौर के साथ एसएसपी नवनीत सिंह बैंस ने विजेताओं को बधाई दी और उन्हें नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और पदक देकर सम्मानित किया।

बास्केटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेने आए ग्रामीणों ने नशे के खिलाफ निर्णायक युद्ध शुरू करने और युवाओं को नशे के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने और साथ ही नशे के आदी लोगों को वहां भेजकर मदद करने के लिए पंजाब सरकार और पंजाब पुलिस की खूब चर्चा की। उन्हें मुख्यधारा में वापस लाने के लिए नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र।

पूर्व पंचायत सदस्य गांव गुरेह वीरपाल सिंह ने टूर्नामेंट को नशे के खिलाफ जागरूकता फैलाने की एक बड़ी पहल करार देते हुए पंजाब पुलिस को धन्यवाद दिया और कहा कि इस तरह की गतिविधियों से युवाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

गांव न्यू दल्ला के एक अन्य ग्रामीण गुरदीप सिंह ने कहा कि वह नशे के खिलाफ लड़ाई में पंजाब पुलिस को पूरा समर्थन देंगे।