श्रीनगर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर के हलचल भरे बाजार और प्रतिष्ठित लाल चौक क्षेत्र की नाइटलाइफ़ हर भारतीय के दिल को खुशी से भर देती है।

पिछले 10 वर्षों में कश्मीर में हुए विकास के बारे में बात करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि दुनिया घाटी में हाल के परिवर्तनों की गवाह है।

मोदी ने यहां उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतिथ्य के लिए दुनिया घाटी के लोगों की प्रशंसा कर रही है। घाटी में जी20 शिखर सम्मेलन जैसे वैश्विक कार्यक्रम के आयोजन ने कश्मीर के लोगों को गौरवान्वित किया है।" जम्मू-कश्मीर में 84 प्रमुख विकास परियोजनाएं।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल मार्च में डल झील के किनारे आयोजित स्पोर्ट्स कार शो को याद करते हुए कहा कि इसे पूरी दुनिया ने देखा था।

उन्होंने कहा, "वह कार्यक्रम घाटी में प्रगति का प्रमाण है।"

मोदी ने कहा, "बच्चों को लाल चौक पर देर शाम तक खेलते हुए देखकर हर भारतीय का दिल खुशी से भर जाता है। इसी तरह, घाटी के हलचल भरे बाजार हर किसी के चेहरे पर चमक लाते हैं।"

प्रधानमंत्री उन बदलावों का जिक्र कर रहे थे जो 2014 में भाजपा के पहली बार केंद्र में सत्ता में आने के बाद से कश्मीर में आए हैं।

मोदी ने कहा कि पर्यटकों का आगमन और इस क्षेत्र में टूटे रिकॉर्ड शहर में चर्चा का विषय बन गए हैं।

उन्होंने कहा, "कल का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम यहां और भी अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगा।"

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का हवाला देते हुए, पीएम ने कहा कि घाटी में आने वाले दो करोड़ से अधिक पर्यटकों का आंकड़ा रिकॉर्ड तोड़ है और स्थानीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

उन्होंने कहा, "मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए खुद को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से समर्पित कर दिया है कि पिछली पीढ़ी के दुखों से बाहर निकलने का रास्ता खोजा जा सके।"