एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, लखनऊ नगर निगम ने लगभग 18 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट के साथ, रायबरेली रोड पर किसान पथ के पास, कल्ली पश्चिम में 15 एकड़ में इस पार्क को विकसित करने का महत्वाकांक्षी कार्य किया है।

पार्क में 108 विभिन्न प्रजातियों वाले 2068 आम के पेड़ होंगे।

स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पौधारोपण भी करेंगे।

मिशन अमृत 2.0 के हिस्से के रूप में, पार्क का लक्ष्य आम्रपाली, अंबिका, दशहरी और चौसा जैसी 108 किस्मों को प्रदर्शित करना है।

लखनऊ नगर आयुक्त इंद्रजीतमणि सिंह के अनुसार, पार्क के भीतर 400 वर्ग मीटर का मैंगो संग्रहालय स्थापित किया जाएगा। यह न केवल आगंतुकों को आमों को निहारने और उनका स्वाद चखने का मौका देगा, बल्कि इसका शैक्षिक महत्व भी होगा। डिजिटल माध्यमों से, यह देश भर में खेती की जाने वाली लगभग 775 आम प्रजातियों का विवरण प्रदर्शित करेगा।

आम उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए 'मैंगो हाट' स्थापित किया जाएगा। इसके लिए यूपी बागवानी विभाग और केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, रहमान खेड़ा की भी मदद ली जाएगी।

आवश्यकता के अनुसार यहां 'मैंगो कियोस्क' स्थापित किए जाएंगे, जिससे आगंतुकों को आम पर आधारित विभिन्न उत्पादों का स्वाद लेने का अवसर मिलेगा।

पूरे पार्क में रास्तों का नाम आम की विभिन्न प्रजातियों के नाम पर रखा जाएगा। आम के आकार की लाइटें पार्क को जगमगाएंगी, जिससे इसका माहौल और भी खास हो जाएगा।

प्रवेश द्वार पर आम के आकार में नक्काशीदार भव्य पत्थर से आगंतुकों का स्वागत किया जाएगा। योजनाओं में पार्क के भीतर चार आम भित्ति चित्र और एक वृक्ष भित्ति चित्र बनाना शामिल है।

1930 वर्ग मीटर में फैले एक तालाब का निर्माण किया जाएगा, जिसमें वॉटर लिली और कमल जैसे जलीय पौधे होंगे, जो मैंगो पार्क की सौंदर्य अपील को बढ़ाएंगे। पार्क में 18,828 पौधे होंगे, जो इसे जैव विविधता केंद्र में बदल देगा।

पार्क की चारदीवारी के चारों ओर बरगद, अमलतास, गुलमोहर और पीपल जैसी छाया देने वाली प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे।

मियावाकी पद्धति का उपयोग करते हुए, पार्क के भीतर आम, अमरूद, आंवला, जामुन, मौलश्री, शीशम, अशोक, हिबिस्कस, किन्नू, पीपल, अंजीर, करंज, बेहड़ा, नींबू और करोंदा सहित 20 विभिन्न प्रजातियों के 1260 पौधों की खेती भी की जाएगी। इसकी हरियाली और पारिस्थितिक विविधता में योगदान देना।

मैंगो पार्क को बच्चों के लिए आकर्षक बनाने के लिए राज्य सरकार बच्चों के लिए 17 झूले लगाएगी।

मैंगो पार्क की स्थापना का प्राथमिक लक्ष्य लोगों को आम के बारे में शिक्षित करना और उनके आयुर्वेदिक महत्व को उजागर करना है।

मैंगो पार्क 2025 के अंत तक पूरा होने वाला है।