भुवनेश्वर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि अगले पांच वर्षों में ओडिशा में 1 लाख करोड़ रुपये की नई रेलवे परियोजनाएं लागू की जाएंगी।

वैष्णव ने राज्य में हाल ही में हुए लोकसभा और विधानसभा चुनावों में चुने गए पार्टी के 20 सांसदों और 78 विधायकों को सम्मानित करने के लिए यहां ओडिशा भाजपा द्वारा आयोजित एक अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही।

कांग्रेस सरकार और फिर बीजद सरकार ने ओडिशा में रेलवे क्षेत्र के विकास की उपेक्षा की है। उन्होंने कहा, इसलिए अब ओडिशा और केंद्र में भाजपा की डबल इंजन सरकार बनने से पिछले वर्षों के दौरान पैदा हुई कमी को इन पांच वर्षों में एक नया रिकॉर्ड बनाकर पूरा किया जाएगा।

वैष्णव ने कहा, हालांकि कई बड़ी रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, लेकिन पिछली बीजद सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण में देरी के कारण उनमें देरी हुई, उन्होंने कहा, "अब डबल इंजन सरकार बन गई है और रेलवे परियोजनाओं की गति तेज हो जाएगी।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे बजट में ओडिशा को आवंटन यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान 800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर मोदी सरकार के दौरान 10,000 करोड़ रुपये से अधिक कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले लगातार तीन वर्षों के दौरान राज्य को रेलवे क्षेत्र में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया गया है।

वैष्णव ने आगे कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान ओडिशा में 1,826 किमी की नई रेलवे लाइन का निर्माण किया गया, जो श्रीलंका के कुल रेलवे नेटवर्क (1700 किमी) से अधिक है।

उन्होंने यह भी कहा कि तीर्थयात्रियों की सुगम यात्रा और सुविधा के लिए भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान पुरी से 315 विशेष ट्रेनें चलेंगी। पिछले साल रथयात्रा के दौरान 222 ट्रेनें चलाई गई थीं. उन्होंने कहा कि ओडिशा के 25 जिलों से विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

वैष्णव, जो आईटी मंत्री भी हैं, ने कहा कि ओडिशा में एक इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर और एक सेमी-कंडक्टर प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा।

नवनिर्वाचित विधायकों और सांसदों को बधाई देते हुए उन्होंने विश्वास जताया कि भाजपा सरकार अगले 50 वर्षों तक ओडिशा के लोगों की सेवा करती रहेगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी और दो उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव और पार्वती परिदा भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की तरह हैं, जिन्हें राज्य के विकास के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

इस चुनाव में कई पहली बार विधायक और सांसद चुने गए हैं और राज्य में पहली बार भाजपा के सीएम और डिप्टी सीएम बने हैं। प्रधान ने कहा, इस टीम के साथ एक नया ओडिशा बनाया जाएगा जो 'विकसित भारत' के निर्माण में मदद करेगा।

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री जुएल ओराम ने भाजपा विधायकों और सांसदों को 'राष्ट्र पहले, पार्टी बाद में और स्वयं अंतिम' की मानसिकता रखने की सलाह दी।

ओराम ने कहा कि भाजपा ने राज्य में कांग्रेस सरकार को खत्म करने के लिए बीजद को सरकार बनाने में मदद की है। लेकिन, वे कांग्रेस सरकार की तरह "अहंकारी और बदतर" हो गए। उन्होंने कहा, इसलिए लोगों ने भाजपा सरकार को चुना है।