मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], 2022-23 में सामाजिक क्षेत्र में महिला नेताओं को बढ़ावा देने के लिए रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉयस द्वारा संचालित उद्घाटन महिला लीडर्स इंडिया फेलोशिप की सफलता के बाद, रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉयस 2024- के लिए एप्लिकेशन लॉन्च कर रहे हैं। 25 दल.

रिलायंस फाउंडेशन, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की परोपकारी शाखा है।

2023 में, भारत की G20 प्रेसीडेंसी ने पहली बार महिला विकास से महिला नेतृत्व वाले विकास पर ध्यान केंद्रित किया। 'लैंगिक समानता और सभी महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने' के चैंपियन के प्रति भारत के सामूहिक और अटूट समर्पण ने जी20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा में एक मजबूत स्थान हासिल किया।

इस दृष्टिकोण के अनुरूप, वुमेनलीडर्स इंडिया फ़ेलोशिप सामाजिक क्षेत्र के नेताओं और सामाजिक उद्यमियों सहित प्रतिभाशाली महिला नेताओं के लिए नेतृत्व क्षमता निर्माण प्रदान करेगी।

वुमेनलीडर्स इंडिया फ़ेलोशिप परिवर्तन के लिए सच्चे उत्प्रेरकों की तलाश कर रही है, जो जलवायु लचीलापन का निर्माण कर रहे हैं, खेल तक पहुंच बढ़ा रहे हैं, शैक्षिक पहल को आगे बढ़ा रहे हैं और आजीविका को मजबूत करके आर्थिक आत्मनिर्भरता को बढ़ावा दे रहे हैं।

एक संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार, दस महीने से अधिक समय से जारी कार्यक्रम का लक्ष्य पूरे भारत से 50 असाधारण महिला नेताओं को सशक्त बनाना है, जिनमें से प्रत्येक अपने समुदायों के भीतर परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने के लिए समर्पित हैं। भावी समूह का चयन जलवायु लचीलापन (आपदा जोखिम न्यूनीकरण सहित), विकास के लिए खेल, शिक्षा (प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा को मजबूत करने या मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता को संबोधित करके), और जमीनी स्तर पर आजीविका सृजन में उनके अभूतपूर्व काम के लिए किया जाएगा।

सभी फ़ेलो फ़ेलोशिप के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के अनुरूप अपनी नवोन्मेषी परियोजनाओं पर भी काम करेंगे, और गुरु और साथियों के समर्थन से लाभान्वित होंगे।

संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार, आवेदन 1 जुलाई, 2024 से 28 जुलाई, 2024, 23:59 IST तक खुले हैं। (अभी आवेदन करें: https://reliancefoundation.org/womenleadersindiafellowship)

फ़ेलोशिप सितंबर 2024 में शुरू होती है, जिसकी शुरुआत और समाप्ति भारत में व्यक्तिगत सम्मेलनों के साथ होती है। बीच के महीनों में, कार्यक्रम में अग्रणी भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के साथ नेतृत्व और कौशल विकास पर केंद्रित वर्चुअल वेबिनार और सामुदायिक समारोहों का मिश्रण शामिल है।

प्रत्येक चयनित फेलो को उनकी नेतृत्व यात्रा के साथ-साथ सहकर्मी से सहकर्मी जुड़ाव का समर्थन करने के लिए व्यक्तिगत परामर्श से भी लाभ होगा।

फ़ेलोशिप प्रशिक्षण नेतृत्व क्षमता निर्माण और कौशल विकास पर केंद्रित है और अंततः प्रतिभागियों के नेतृत्व को मजबूत करने और उनके उद्यमों और प्रयासों की सफलता को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अध्येताओं को एक जीवंत वुमेनलीडर्स इंडिया फ़ेलोशिप पूर्व छात्र समुदाय में शामिल होने से भी लाभ होगा। यह रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉयस नेटवर्क के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दृश्यता और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगा।

कार्यक्रम का समापन एक अंतिम व्यक्तिगत सभा के साथ होगा, जहां फेलो एसडीजी के साथ संरेखित अपनी प्रभावशाली परियोजनाओं को प्रस्तुत करेंगे, जहां चयनित विजेता परियोजनाओं को अपने प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए अनुदान पुरस्कार प्राप्त होगा।

दिसंबर 2022 में, भारत के सामाजिक क्षेत्र की पचास प्रेरक महिलाओं को उद्घाटन फैलोशिप के लिए पहचाना गया था। उद्घाटन दल में अध्येताओं को शिक्षा, ग्रामीण परिवर्तन, आजीविका को मजबूत करने के साथ-साथ विकास के लिए खेल पर उनके काम के लिए चुना गया था।