नई दिल्ली, कपड़ा प्रमुख रेमंड लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि वह शेयरधारकों के लिए मूल्य अनलॉक करने और भारतीय संपत्ति बाजार में विकास क्षमता का दोहन करने के लिए रियल एस्टेट कारोबार को अलग कर देगी।

एक नियामक फाइलिंग में, कंपनी ने बताया कि उसके बोर्ड ने रेमंड लिमिटेड (अलग हुई कंपनी) और रेमंड रियल्टी लिमिटेड (परिणामी कंपनी) और उनके संबंधित शेयरधारकों की व्यवस्था की योजना को मंजूरी दे दी है।

व्यवस्था की योजना के अनुसार, रेमंड लिमिटेड के प्रत्येक शेयरधारक को रेमंड लिमिटेड के प्रत्येक शेयर के लिए रेमंड रियल्टी का एक शेयर प्राप्त होगा।

पिछले वित्त वर्ष में रियल एस्टेट डिवीजन का स्टैंडअलोन परिचालन राजस्व 1,592.65 करोड़ रुपये था, जो रेमंड लिमिटेड के कुल राजस्व का 24 प्रतिशत था।

यह राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की न्यायिक पीठ के अपेक्षित अनुमोदन और मंजूरी के अधीन होगा और शेयरधारकों और/या लेनदारों, केंद्र सरकार, या एनसीएलटी द्वारा निर्देशित ऐसे अन्य सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के अधीन होगा। .

प्रभावी तिथि पर योजना लागू होने पर, डीमर्जर पर, रेमंड रियल्टी रेमंड रियल्टी लिमिटेड के 6,65,73,731 इक्विटी शेयर जारी करेगी, जिनका अंकित मूल्य 10 रुपये प्रत्येक रेमंड लिमिटेड के इक्विटी शेयरधारकों के लिए होगा।

रेमंड रियल्टी लिमिटेड द्वारा जारी किए गए शेयर बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) पर सूचीबद्ध होंगे।

कारण बताते हुए रेमंड लिमिटेड ने कहा कि वह अपने और अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से चल रहे रियल एस्टेट कारोबार को पुनर्गठित करना चाहता है।

"रियल एस्टेट व्यवसाय की विकास क्षमता का दोहन करने और रियल एस्टेट व्यवसाय में भाग लेने के लिए निवेशकों/रणनीतिक भागीदारों के एक नए समूह को आकर्षित करने के लिए, समूह के संपूर्ण रियल एस्टेट व्यवसाय को एक ही इकाई के तहत समेकित करने का प्रस्ताव है।

कंपनी ने कहा, "इसलिए, रेमंड लिमिटेड के रियल एस्टेट बिजनेस अंडरटेकिंग को रेमंड रियल्टी लिमिटेड में अलग करने का प्रस्ताव है, जिससे रेमंड लिमिटेड के रियल एस्टेट बिजनेस का मूल्य अनलॉक हो जाएगा।"

रेमंड लिमिटेड ने कहा कि नई इकाई स्टॉक एक्सचेंजों पर स्वचालित लिस्टिंग की मांग करेगी।

यह रणनीतिक कदम तब आया है जब रेमंड के रियल एस्टेट व्यवसाय ने 1,593 करोड़ रुपये (43 प्रतिशत सालाना वृद्धि) का राजस्व और वित्त वर्ष 24 में 370 करोड़ रुपये का ईबीआईटीडीए दर्ज किया है, जिससे यह एक अलग इकाई के रूप में अपने स्वयं के विकास पथ को चार्ट करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

रेमंड रियल्टी के पास ठाणे में लगभग 100 एकड़ जमीन है, जिसमें लगभग 11.4 मिलियन वर्ग फुट RERA-अनुमोदित कालीन क्षेत्र है, जिसमें से लगभग 40 एकड़ जमीन वर्तमान में विकास के अधीन है।

इसकी ठाणे भूमि पर 9,000 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें 16,000 करोड़ रुपये से अधिक उत्पन्न करने की अतिरिक्त क्षमता है, जिससे इस भूमि बैंक से 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का कुल संभावित राजस्व प्राप्त होगा।

एसेट-लाइट मॉडल का लाभ उठाते हुए, रेमंड रियल्टी ने हाल ही में बांद्रा, मुंबई में अपना पहला जेडीए (संयुक्त विकास समझौता) प्रोजेक्ट लॉन्च किया है।

इसके अतिरिक्त, रेमंड ने माहिम, सायन में तीन नए जेडीए और बांद्रा पूर्व मुंबई में एक और जेडीए पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में चार जेडीए परियोजनाओं से संयुक्त राजस्व क्षमता 7,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

ठाणे लैंड बैंक और मौजूदा 4 जेडीए के विकास से कंपनी को 32,000 करोड़ रुपये का संभावित राजस्व मिलता है।

रेमंड लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गौतम हरि सिंघानिया ने कहा, "यह कहते हुए कि अब हमारे पास रेमंड समूह में विकास के स्पष्ट तीन कारक हैं - जीवनशैली, रियल एस्टेट और इंजीनियरिंग, यह कॉर्पोरेट कार्रवाई शेयरधारक मूल्य निर्माण के अनुरूप है।"

उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट कारोबार को एक अलग कंपनी में विभाजित करने की यह रणनीति, जिसे स्वचालित मार्ग के माध्यम से सूचीबद्ध किया जाएगा, शेयरधारक मूल्य को बढ़ाने के लिए एक और कदम है।

सिंघानिया ने कहा, "रेमंड लिमिटेड के मौजूदा शेयरधारकों को नई सूचीबद्ध रियल एस्टेट कंपनी में 1:1 के अनुपात में शेयर मिलेंगे।"

रेमंड भारत की सबसे बड़ी एकीकृत वर्स्टेड सूटिंग निर्माता है जो फैब्रिक और गारमेंटिंग के लिए एंड-टू-एंड समाधान पेश करती है।

इसके पोर्टफोलियो में कुछ प्रमुख ब्रांड 'रेमंड रेडी टू वियर', 'पार्क एवेन्यू', 'कलरप्लस', 'पार्क्स', 'रेमंड मेड टू मीजर' और 'एथ्निक्स बाय रेमंड' शामिल हैं।

रेमंड के पास 600 से अधिक शहरों में लगभग 1,450 स्टोर के साथ देश के सबसे बड़े एक्सक्लूसिव रिटेल नेटवर्क में से एक है।

समूह की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में व्यापक उपस्थिति के साथ सटीक-इंजीनियर्ड उत्पादों में लगे इंजीनियरिंग क्षेत्र में उपस्थिति है।