असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को राहु गांधी के 'सिस्टम के अंदर पैदा हुए' दावे का जवाब देते हुए, कांग्रेस शासन से संबंधित पांच अनसुलझे मामले सामने रखे और वायनाड सांसद से उनके जवाब मांगे, क्योंकि लाटे ने जन्म से ही सिस्टम को समझने का दावा किया था।

हिमंत बिस्वा सरमा ने सोशल मीडिया पर लिखा कि वह कुछ घटनाओं के बारे में राहु गांधी को याद दिलाना चाहते हैं क्योंकि वह अभी भी 'सिस्टम के रहस्यों को उजागर करने' को समझने का इंतजार कर रहे हैं।

असम के मुख्यमंत्री ने राहुल गांधी से जो प्रश्न पूछे वे इस प्रकार हैं:

इंदिरा गांधी से मतभेद के बाद पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री ललित मिश्रा की रहस्यमय बम विस्फोट में हत्या कर दी गई थी। धमाके के पीछे कौन था?

जमींदारी प्रथा खत्म करने वाले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री केबी सहाय की इंदिरा गांधी से अनबन के बाद रहस्यमय कार दुर्घटना में मौत हो गई। उनकी मौत की जांच क्यों नहीं की गई?

वॉरेन एंडरसन को भागने की इजाजत देने के लिए दिल्ली से किसने फोन किया?

बोफोर्स और ऐसे अन्य सौदों से लूटा गया पैसा कहां छिपाया गया है?

डॉ. मनमोहन सिंह ने किसके निर्देश पर शर्म-अल-शेख पाकिस्तान को क्लीन चिट दी थी?

हिमंत बिस्वा सरमा ने आगे लिखा, "यह सूची लंबी है। मुझे लगता है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका एक न्यायिक आयोग का गठन करना और उन सभी रहस्यों की जांच करना है जिनके बारे में राहुल गांधी को जानकारी थी और जिनसे राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचा है।"

विशेष रूप से, राहुल गांधी ने हरियाणा में एक चुनावी रैली में कहा था कि वह राजनीतिक व्यवस्था और इसकी कार्यप्रणाली की बारीकियों को समझते हैं क्योंकि वह बचपन से ही मेरे बारे में 'जानकारी' रखते थे।

"मैं उस दिन से सिस्टम में बैठा हूं जब मेरा जन्म 19 जून, 1970 को हुआ था। सिस्टम को अंदर से समझो, कोई भी इसे मुझसे छिपा नहीं सकता। यह कैसे काम करता है, यह किसका पक्ष लेता है, यह कैसे पक्षपात करता है, यह किस पर हमला करता है या लक्ष्य, “राहुल गांधी ने रैली में कहा।

"जब मेरी दादी और पिता प्रधान मंत्री थे, तो मैं उनके कार्यालयों में जाता था, इसलिए मुझे प्रणाली की अच्छी समझ है। मैं कह रहा हूं कि यह प्रणाली हर स्तर पर निचली जातियों (भयंकर तारिके से) के खिलाफ है, " उसने जोड़ा।