वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि उनके पास इस समय व्लादिमीर पुतिन से बात करने का "कोई अच्छा कारण" नहीं है जब तक कि रूसी नेता अपना व्यवहार नहीं बदलते।

81 वर्षीय राष्ट्रपति ने गुरुवार को वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन के अंत में एक बहुप्रतीक्षित एकल संवाददाता सम्मेलन में ये टिप्पणी की।

“मेरे पास अभी पुतिन से बात करने का कोई अच्छा कारण नहीं है। अपने व्यवहार में किसी भी बदलाव को स्वीकार करने के मामले में वह बहुत कुछ करने को तैयार नहीं हैं, लेकिन ऐसा कोई विश्व नेता नहीं है जिसके साथ मैं निपटने के लिए तैयार नहीं हूं, ”बिडेन ने संवाददाताओं से कहा, जब उनसे पूछा गया कि क्या वह पुतिन से बात करने के लिए तैयार हैं। .

“लेकिन मैं आपकी सामान्य बात समझता हूं कि क्या पुतिन बात करने के लिए तैयार हैं? मैं पुतिन से तब तक बात करने के लिए तैयार नहीं हूं जब तक कि पुतिन अपने व्यवहार और विचार को बदलने के लिए तैयार न हों - देखो, पुतिन को एक समस्या है,'' बिडेन ने डेमोक्रेटिक नेताओं की बढ़ती सूची के बावजूद उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं को खारिज करते हुए उनसे अलग हटने का आग्रह किया। पिछले महीने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, डोनाल्ड ट्रम्प के साथ विनाशकारी बहस के बाद 2024 के राष्ट्रपति चुनाव।

"सबसे पहले, इस युद्ध में जिसे उसने कथित तौर पर जीत लिया है, और वैसे, मुझे लगता है, मुझे सटीक संख्या पर मत रोको, लेकिन मुझे लगता है कि रूस के पास यूक्रेन का 17.3 प्रतिशत हिस्सा था जिसे उन्होंने अब जीत लिया है यह 17.4 है। मेरा मतलब है, क्षेत्र के प्रतिशत के संदर्भ में,'' उन्होंने कहा।

“वे बहुत सफल नहीं रहे हैं। उन्होंने भयानक क्षति और जीवन की हानि की है, लेकिन उन्होंने 350,000 से अधिक सैनिकों को भी खो दिया है, मारे गए या घायल हुए हैं। उनके पास दस लाख से अधिक लोग हैं, विशेष रूप से तकनीकी क्षमता वाले युवा लोग रूस छोड़ रहे हैं क्योंकि उन्हें वहां कोई भविष्य नहीं दिख रहा है। उन्हें एक समस्या है,'' राष्ट्रपति ने कहा।

“लेकिन उनके पास जो नियंत्रण है वह यह है कि वे सार्वजनिक आक्रोश को नियंत्रित करने और चलाने में बहुत अच्छे हैं जो इस बात से संबंधित है कि वे लोगों के साथ संवाद करने के लिए तंत्र का उपयोग कैसे करते हैं। वे निर्वाचन क्षेत्रों में नरक की तरह झूठ बोलते हैं। जो कुछ हो रहा है उसके बारे में वे बिल्कुल झूठ बोलते हैं। इसलिए यह विचार संभव नहीं है कि हम निकट अवधि में रूस को मौलिक रूप से बदलने में सक्षम होंगे, ”उन्होंने संवाददाताओं से कहा।

“लेकिन एक बात निश्चित है। यदि हम रूस को यूक्रेन में सफल होने की अनुमति देते हैं, तो वे यूक्रेन में नहीं रुकेंगे... मैं किसी भी नेता से बात करने के लिए तैयार हूं जो बात करना चाहता है, जिसमें पुतिन मुझे फोन करते हैं और बात करना चाहते हैं। पिछली बार जब मैंने पुतिन से बात की थी तो मैं उन्हें परमाणु हथियारों और अंतरिक्ष से संबंधित हथियार नियंत्रण समझौते पर काम करने के लिए राजी करने की कोशिश कर रहा था। वह बहुत दूर तक नहीं गया,'' उन्होंने कहा।

“तो, मेरा कहना यह है कि मैं किसी से भी बात करने के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे कोई झुकाव नहीं दिख रहा है। चीनियों की ओर से मेरे साथ संपर्क बनाए रखने की इच्छा है क्योंकि वे निश्चित नहीं हैं कि यह सब कहां जाता है। देखिए एशिया में क्या हुआ है. हमने एशियाई-प्रशांत क्षेत्र को किसी अन्य की तुलना में अधिक मजबूत किया है, ”उन्होंने कहा।

“मैंने अपने नाटो सहयोगियों से कहा कि हम दक्षिण प्रशांत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, ऑस्ट्रेलिया से समूह लाएँ। मैं प्रशांत द्वीप देशों के 14 नेताओं से अब तक दो बार मिल चुका हूं, और हमने वहां जो चल रहा है उसे धीमा कर दिया है। हमने चीन की पहुंच धीमी कर दी है. लेकिन अभी बहुत काम करना बाकी है. यह एक चलता-फिरता लक्ष्य है और मैं इसे हल्के में नहीं लेता,'' बिडेन ने कहा।

उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस का उपयोग अपनी विदेशी और घरेलू नीतियों का जोरदार बचाव करने के लिए किया और अगले चार वर्षों तक सेवा करने की उनकी क्षमता के बारे में सवालों को खारिज करते हुए घोषणा की, "मैं अपनी विरासत के लिए यहां नहीं हूं। मैं इसे पूरा करने के लिए यहां हूं।" काम।"

पिछले महीने डोनाल्ड ट्रम्प के सामने राष्ट्रपति पद की बहस में उनके खराब प्रदर्शन के बाद से बिडेन के राष्ट्रपति के रूप में एक और चार साल का कार्यकाल पूरा करने की क्षमता के बारे में चिंताएं हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में उम्र और मानसिक फिटनेस हाल ही में एक प्रमुख मुद्दा बन गई है।

जबकि इस मुद्दे ने अतीत में राष्ट्रपति बिडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 78 वर्षीय ट्रम्प को परेशान किया है, पिछले महीने बिडेन के विनाशकारी बहस प्रदर्शन के बाद चीजें चरम बिंदु पर पहुंच गईं।

जबकि बिडेन अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं, अगर ट्रम्प नवंबर में चुने जाते हैं, तो दूसरे सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे।