नई दिल्ली [भारत], कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अस्ताना में आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त किया।

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की प्रतिबद्धता दोहराई।

इस बीच, कजाख राष्ट्रपति टोकायेव ने भी पीएम मोदी को लगातार तीसरी बार फिर से चुने जाने पर शुभकामनाएं दीं।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति टोकायेव ने दुनिया में सबसे बड़े लोकतांत्रिक अभ्यास के सफल आयोजन और लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक कार्यकाल के लिए उनके पुन: चुनाव पर प्रधान मंत्री को हार्दिक बधाई दी। प्रधान मंत्री ने उन्हें गर्मजोशी से बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया।" आधिकारिक विज्ञप्ति।

प्रधान मंत्री ने अस्ताना में आगामी एससीओ शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन से अवगत कराया, और विश्वास व्यक्त किया कि कजाकिस्तान का नेतृत्व क्षेत्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने में बहुत योगदान देगा।

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "कजाकिस्तान के राष्ट्रपति महामहिम कासिम-जोमार्ट टोकायेव के साथ अच्छी बातचीत हुई। चुनाव में सफलता पर हार्दिक शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।"

उन्होंने कहा, "कजाकिस्तान के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई। आगामी एससीओ शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन से अवगत कराया।"

[उद्धरण]कजाकिस्तान के राष्ट्रपति महामहिम के साथ अच्छी बातचीत हुई। कासिम-जोमार्ट टोकायेव। चुनाव में सफलता पर हार्दिक शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। कजाकिस्तान के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई। की सफलता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन से अवगत कराया

नरेंद्र मोदी (@नरेंद्रमोदी) 25 जून, 2024[/quote]

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) 2001 में स्थापित एक अंतरसरकारी संगठन है। एससीओ में भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सदस्य हैं।

दोनों नेता संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।