जयपुर, राजस्थान के जयपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर संभाग में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहे, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा।

जयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति दर्ज की गई।

जयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभागों में कुछ स्थानों पर गर्म रातें दर्ज की गईं।

बुधवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान गंगानगर में 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. धौलपुर में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस, पिलानी, चूरू और अलवर में 44 डिग्री, संगरिया में 43.5 डिग्री, फलोदी में 43.2 डिग्री, फतेहपुर में 42.9 डिग्री, बीकानेर में 42.5 डिग्री, जैसलमेर में 42.2 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थानों पर 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटों के दौरान बारां के अटरू में सर्वाधिक 26 मिमी बारिश दर्ज की गई. कोटा में 2.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

सबसे अधिक न्यूनतम तापमान अलवर में 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान 28.4 से 34.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 24 जून से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।

अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में मामूली कमी होने की संभावना है. अधिकारी ने कहा कि बीकानेर, भरतपुर और जयपुर संभागों में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है, जबकि कुछ स्थानों पर गर्म रातें दर्ज की जा सकती हैं।

राज्य के कुछ हिस्सों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है।