नई दिल्ली, रक्षा मंत्रालय के रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) ने देश में इन बैंकों की 1,128 शाखाओं में स्पर्श सेवा केंद्र के रूप में शामिल करने के लिए चार बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा) या स्पर्श, पेंशन दावों को संसाधित करने और बिना किसी बाहरी मध्यस्थ के सीधे रक्षा पेंशनभोगियों के बैंक खातों में पेंशन जमा करने के लिए एक वेब-आधारित प्रणाली है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि डीएडी ने नई दिल्ली में बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ चार बैंकों की 1,128 शाखाओं में स्पर्श सेवा केंद्र के रूप में शामिल होने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एक बयान।

समझौता ज्ञापन पेंशनभोगियों को अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में जहां उनके पास स्पर्श पर लॉग ऑन करने के लिए तकनीकी साधन नहीं हैं।

ये सेवा केंद्र पेंशनभोगियों के लिए स्पर्श के लिए एक इंटरफ़ेस बन जाएंगे, जो उनकी प्रोफ़ाइल को अपडेट करने के लिए एक प्रभावी माध्यम प्रदान करेंगे; शिकायतें दर्ज करें; डिजिटल वार्षिक पहचान; बयान में कहा गया है कि डेटा सत्यापन के अलावा उनकी मासिक पेंशन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की जाएगी।

इसमें कहा गया है कि इन केंद्रों तक पहुंच निःशुल्क प्रदान की जाएगी, नाममात्र सेवा शुल्क डीएडी द्वारा वहन किया जाएगा।

इन एमओयू के साथ, स्पर्श सेवाएं अब देश भर में कुल 15 बैंकों की 26,000 से अधिक शाखाओं में उपलब्ध होंगी। बयान में कहा गया है कि यह डीएडी के 199 समर्पित सेवा केंद्रों और देश भर में 3.75 लाख से अधिक सामान्य सेवा केंद्रों के अतिरिक्त है।

स्पर्श रक्षा पेंशनभोगियों को व्यापक समाधान प्रदान करने के लिए रक्षा मंत्रालय की एक पहल है। इसमें कहा गया है कि यह रक्षा पेंशन के प्रबंधन में एक बुनियादी बदलाव है क्योंकि यह दक्षता, जवाबदेही और पारदर्शिता लाने पर केंद्रित है।