अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के 10वें संस्करण से पहले, जो हर साल 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है, मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि इस वर्ष की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालती है। प्राणी।

प्रतापराव जाधव ने कहा, "हाल के वर्षों में लाखों लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी समुदायों पर योग के गहरे प्रभाव को दर्शाती है।"

इस वर्ष का IDY समारोह श्रीनगर में आयोजित किया जाएगा, जिसमें एक बार फिर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी होंगे।

2015 से, पीएम मोदी ने विभिन्न स्थानों, जैसे दिल्ली में कर्तव्य पथ, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, जबलपुर और यहां तक ​​​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आईडीवाई समारोह का नेतृत्व किया है।

पिछले 10 वर्षों में, IDY ने चार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं।

2015 में कुल 35,985 भारतीयों ने पीएम मोदी के साथ राजपथ पर योग किया था.

कुल 84 देशों ने एक ही स्थान पर योग सत्र में भाग लिया और धीरे-धीरे, हर साल, दुनिया भर से प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि देखी गई और पिछले साल, 2023 में, दुनिया भर से कुल लगभग 23.4 करोड़ लोगों ने भाग लिया। आईडीवाई घटना.

एक विशेष पहल के रूप में, इस वर्ष, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) IDY 2024 को चिह्नित करने के लिए एक अनूठी पहल 'अंतरिक्ष के लिए योग' का आयोजन कर रहा है।

इसरो के सभी वैज्ञानिक और अधिकारी कॉमन योग प्रोटोकॉल दिशानिर्देशों के अनुसार एक साथ योग करेंगे।

योग के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए, मंत्रालय ने सरकार के MyGov पोर्टल और Myभारत पोर्टल पर योग टेक चैलेंज का आयोजन किया है, जिसका उद्देश्य उन स्टार्टअप या व्यक्तियों की पहचान करना और उन्हें बढ़ावा देना है, जिन्होंने योग से संबंधित उपकरण विकसित किए हैं, सॉफ्टवेयर और सहायक उपकरण विकसित किए हैं। उत्पाद.