नई दिल्ली [भारत], यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने सोमवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा नीत एनडीए सरकार की नवगठित कैबिनेट में भारत के विदेश मंत्री के रूप में एस जयशंकर को उनके दूसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी। दिया। ,

जयशंकर को बधाई संदेश में, बोरेल ने कहा कि वह सहयोग का विस्तार करने के लिए यूरोपीय संघ-भारत रणनीतिक साझेदारी को और आगे ले जाने के लिए उत्सुक हैं।

बोरेल ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "नरेंद्र मोदी सरकार में विदेश मंत्री के रूप में आपकी दोबारा नियुक्ति पर डॉ. एस जयशंकर को बधाई।"

उन्होंने कहा, "मैं व्यापार, हरित और डिजिटल परिवर्तन, कनेक्टिविटी और सुरक्षा और रक्षा में हमारे सहयोग का विस्तार करने के लिए यूरोपीय संघ-भारत रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं।"

https://x.com/DrSजयशंकर/status/1800224870850236774

जयशंकर ने तंजानिया के विदेश मंत्री जनवरी मकाम्बा को भी उनकी बधाई के लिए धन्यवाद दिया। मकाम्बा ने लिखा

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, जयशंकर ने लिखा, "धन्यवाद, एफएम @JMakamba। भारत-तंजानिया संबंध अधिक ऊंचाई हासिल करने के लिए तैयार हैं।"

भाजपा नेता एस जयशंकर ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली और उन्हें भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में दूसरी बार विदेश मंत्री के रूप में नामित किया गया।श्री के विदेश मंत्री लंका और मालदीव ने भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा नीत एनडीए सरकार की नवगठित कैबिनेट में भारत के विदेश मंत्री के रूप में एस जयशंकर को उनके दूसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी।

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने कहा कि विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर का दूसरा कार्यकाल विदेशी संबंधों में उनकी दक्षता की अच्छी पहचान है। साबरी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हैं।

ट्विटर पर एक पोस्ट में, अली साबरी ने कहा, "भारत के विदेश मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त होने पर @DrSजयशंकर को हार्दिक बधाई, यह विदेशी संबंधों में आपके कौशल की एक अच्छी पहचान है। मैं गहराई से आगे बढ़ने के लिए आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।" -रूटेड करने के लिए उत्सुक हूं।'' #श्रीलंका और भारत के बीच पारंपरिक सहयोग।''

सभा को संबोधित करते हुए, मूसा ज़मीर ने कहा, "भारत के विदेश मंत्री के रूप में आपकी पुनः नियुक्ति पर @DrSजयशंकर को हार्दिक बधाई। मैं हमारे संबंधों को बढ़ाने, हमारे दोनों के बीच अधिक सहयोग और साझा समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हूं।" आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।" देश।"

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी शामिल हुए.

जयशंकर ने 2019-2024 तक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 2019 से गुजरात से राज्यसभा में भाजपा सांसद हैं। जयशंकर, जिन्होंने अपनी बुद्धि और वक्तृत्व कौशल के लिए सुर्खियां बटोरी हैं। पिछले दशक से भारत की विदेश नीति को आकार देने वाली टीम के केंद्र में।

2019 में विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त होने से पहले, जयशंकर ने 2015 से 2018 तक भारत के विदेश सचिव के रूप में भी कार्य किया।

विशेष रूप से, वह विदेश मंत्री की भूमिका निभाने वाले पहले विदेश सचिव भी बने।