नई दिल्ली [भारत], चूंकि उत्तर प्रदेश में वोटों की गिनती चल रही है, लोकसभा में सबसे अधिक संख्या में सांसद भेजने वाले राज्य में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए और समाजवादी पार्टी और कांग्रेस वाले इंडिया ब्लॉक के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है। .

समाजवादी पार्टी फिलहाल 36 सीटों पर आगे है. डिंपल यादव बीजेपी उम्मीदवार जयवीर सिंह से 1,40,966 वोटों से भारी बढ़त बनाए हुए हैं. उनके पति और पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक से 84,463 वोटों से आगे चल रहे हैं।

समाजवादी पार्टी फैजाबाद में आगे बढ़ रही है जिसमें अयोध्या विधानसभा सीट शामिल है। सपा के अवधेश प्रसाद 9991 वोटों से बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह से आगे चल रहे हैं.

गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार अफजाल अंसारी भाजपा के पारस नाथ राय से 33,484 वोटों के अंतर से काफी आगे हैं। अंसारी गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के भाई हैं जिनकी हाल ही में इस साल मार्च में कार्डियक अरेस्ट के कारण मृत्यु हो गई।

33 सीटों पर आगे चल रही बीजेपी के मोर्चे पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय के खिलाफ 1,32,205 वोटों के अंतर से आगे हैं।

कैसरगंज सीट पर बृजभूषण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह 83326 वोटों से आगे हैं। उनके पिता को 2024 के लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया गया क्योंकि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख पर छह महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

लखनऊ में राजनाथ सिंह समाजवादी पार्टी के नेता रविदास मेहरोत्रा ​​से 42,048 वोटों से आगे चल रहे हैं.

पिलहिबिट में मौजूदा सांसद और भाजपा नेता वरुण गांधी की जगह लेने वाले जितिन प्रसाद समाजवादी पार्टी के नेता भगवत सरन गंगवार से 1,27,040 वोटों के अंतर से आगे हैं। सुल्तानपुर में वरुण गांधी की मां मेनका गांधी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रामभुआल निषाद से 24,624 वोटों से पीछे चल रही हैं.

गाजियाबाद में बीजेपी के अतुल गर्ग 86,011 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं, जबकि गौतमबुद्धनगर में महेश शर्मा 2,66,339 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं.

ECI के ताजा रुझानों में बीजेपी की स्मृति ईरानी कांग्रेस नेता किशोरी लाल शर्मा से 88,908 वोटों के अंतर से पीछे चल रही हैं. मेनका गांधी भी सुल्तानपुर में रामभुआल निषाद से 24,624 वोटों से पीछे चल रही हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली में भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से 2,71,752 वोटों के अंतर से काफी आगे हैं।

कांग्रेस, जिसने भारत ब्लॉक बनाने के लिए देश भर में सहयोगियों के साथ गठबंधन किया, ने दो यात्राएँ कीं: भारत जोड़ो यात्रा और दूसरी भारत जोड़ो न्याय यात्रा जिसके तहत राहुल गांधी ने देश भर में 10,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की। जिसमें पार्टी के कुछ सहयोगियों की भी भागीदारी देखी गई। इन यात्राओं ने पार्टी को एकजुट किया और एनडीए को अस्थिर कर दिया जो अब लोकसभा चुनाव परिणामों से स्पष्ट है। वहीं चुनाव लड़ने की रणनीति नहीं बदलने वाली बीजेपी के प्रदर्शन में देश भर में गिरावट देखी गई.

अमरोहा में, दानिश अली, जो हाल ही में बहुजन समाज पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं, भाजपा के कंवर सिंह तंवर से 13,494 वोटों से आगे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश लोकसभा में अधिकतम 80 सीटें भेजता है। राज्य में सभी सात चरणों में मतदान हुआ।

एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि सबसे अधिक सीटों वाला राज्य उत्तर प्रदेश, 80 में से 65 सीटों के साथ भाजपा के विजयी होने की ओर अग्रसर है।

चुनाव पूर्वानुमानों के अनुसार, राज्य में एनडीए के सहयोगी दल, अपना दल (सोनेलाल) और राष्ट्रीय लोक दल को 2 सीटें जीतने की उम्मीद है, जिससे एनडीए की कुल सीटें 69 हो जाएंगी।

उत्तर प्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उपलब्ध अधिकांश सीटें हासिल करके विजेता बनकर उभरी। 80 सीटों में से, भाजपा ने 62 सीटें जीतीं, उसके बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 10 सीटें, समाजवादी पार्टी (सपा) ने 5 सीटें और अपना दल ने 2 सीटें जीतीं।