लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि सबसे पुरानी पार्टी ने शुरू से ही बाबासाहेब अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान का गला घोंटने की कोशिश की है।

आदित्यनाथ की प्रतिक्रिया कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के दावों के बीच आई कि भाजपा के "400 पार" नारे का उद्देश्य संविधान को बदलना और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण समाप्त करना है।

आदित्यनाथ ने विचारधारा से कहा कि विपक्ष के इन दावों से बड़ा कोई झूठ नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा, ''हर कोई कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और इंडिया ब्लॉक से जुड़ी पार्टी का इतिहास जानता है।''

"कांग्रेस का इतिहास बाबा साहब अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान का गला घोंटने का रहा है। संविधान 1950 में लागू हुआ और कांग्रेस ने लगातार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने का काम किया। उसके बाद भी, संविधान को अपने में इस्तेमाल करने के लगातार प्रयास किए गए।" (कांग्रेस') अपने तरीके से,'' एच ने आरोप लगाया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस को जनविरोधी भी बताया और कहा कि उसने कभी भी जनता की भावनाओं का सम्मान करने की कोशिश नहीं की।

इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा 1975 में आपातकाल लागू करने के संवैधानिक प्रावधानों के निलंबन को याद करते हुए, आदित्यनाथ ने कहा, "आज भी, देश के लोग आपातकाल को नहीं भूले हैं। यह संविधान का गला घोंटने जैसा था," उन्होंने आरोप लगाया।

समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए, आदित्यनाथ ने कहा, "समाजवादी पार्टी उन पापों का समर्थन कर रही है जो कांग्रेस ने यूपीए (यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलायंस) सरकार के दौरान किए थे।"