सभी की निगाहें प्रतिष्ठित कन्नौज सीट पर हैं जहां से समाजवादी पार्टी (सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव) चुनाव लड़ रहे हैं।

इस दौर में मैदान में एक अन्य प्रमुख उम्मीदवार केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी हैं, जो लखीमपुर खीरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

शाहजहाँपुर, लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (एससी), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराईच में मतदान होगा।

इस चरण की पांच आरक्षित सीटें हैं-शाहजहांपुर, हरदोई, मिश्रिख, इटावा और बहराईच। इस चरण में कुल 130 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा के अनुसार, कुल मिलाकर, 1 निर्वाचन क्षेत्रों में 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता और 1.15 करोड़ महिला मतदाता और 94 तीसरे लिंग के मतदाता हैं।

इस चरण में कुल 130 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें सबसे अधिक एक उम्मीदवार कन्नौज सीट से है।

13 चुनावी सीटों में से, कन्नौज में सपा प्रमुख और मौजूदा भाजपा सांसद सुब्रत पाठक के बीच मुकाबला होगा, जबकि उन्नाव में मौजूदा भाजपा एम साक्षी महाराज का मुकाबला सपा की पूर्व सांसद अन्नू टंडन से है।

टंडन ने 2014 और 2019 में साक्षी महाराज के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन दोनों बार हार गए थे। उन्होंने 2009 में कांग्रेस के टिकट पर उन्नाव लोकसभा सीट जीती थी।

चौथे चरण में जिन 13 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें से बीजेपी ने 11 मौजूदा सांसदों को टिकट देकर उन पर भरोसा जताया है, जबकि कानपुर से नए उम्मीदवार रमेश अवस्थी और बहराइच (एससी) सीट से आनंद कुमार को मैदान में उतारा है।

इंडिया ब्लॉक में एसपी ने इस चरण में 11 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि दो सीटों पर
(आलोक मिश्रा) और सीतापुर (राकेश राठौर)- कांग्रेस के उम्मीदवार मैदान में हैं.

बीजेपी के चार उम्मीदवार -
(लखीमपुर खीरी), रेख वर्मा (धौरहरा), मुकेश राजपूत (फर्रुखाबाद) और देवेन्द्र सिंह भोल (अकबरपुर)
-ट्रिक, जबकि राजेश वर्मा की नजरें सीतापुर से पांचवीं सीट पर हैं।

अशोक कुमार रावत और राम शंकर कठेरिया क्रमशः मिश्रिख (एससी) और इटावा (एससी) से चौथे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं। हरदोई (एससी) से मौजूदा सांसद जय प्रकाश, उन्नाव से निवर्तमान सांसद साक्षी महाराज लोकसभा में छठा कार्यकाल चाह रहे हैं।

लोकसभा के अलावा सोमवार को शाहजहाँपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा। दो महिला प्रतियोगियों सहित कुल 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

विधानसभा क्षेत्र में 3.73 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें दो लाख पुरुष और 1.73 लाख महिलाओं के साथ-साथ 52 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। कुल 361 मतदान केंद्रों में 438 मतदान केंद्र हैं, जिनमें 65 अति संवेदनशील हैं।