सोमवार को, ज़ेलेंस्की ने स्पेन के साथ एक द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसने कीव के लिए €1.1 बिलियन ($1.2 बिलियन) से अधिक की सहायता प्रदान की, जिसमें विमान भेदी मिसाइलें, तेंदुआ टैंक और गोला-बारूद शामिल हैं।

यूक्रेन को बेल्जियम द्वारा F-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति की तैयारियों के बारे में जानकारी देने के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति मेल्सब्रोक सैन्य हवाई अड्डे का दौरा करने वाले हैं।

बेल्जियम उन देशों में से एक है जिसने यूक्रेन को विमान उपलब्ध कराने का वादा किया था, जो फरवरी 2022 में पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से रूस के हमले का सामना कर रहा है।

सुरक्षा समझौता जुलाई में लिथुआनियाई राजधानी विनियस में एक शिखर सम्मेलन में नाटो सरकार के प्रमुखों द्वारा लिए गए निर्णय पर आधारित है।

वहां इस बात पर सहमति हुई कि अलग-अलग सदस्य देश यूक्रेन की दीर्घकालिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए द्विपक्षीय समझौते करेंगे।

ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस ने जनवरी और फरवरी में कीव के साथ एक समझौता किया।

समझौते यह सुनिश्चित करते हैं कि यूक्रेन को नाटो में देश के शामिल होने तक अंतर को पाटने में मदद के लिए हथियारों की आपूर्ति और वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

जर्मनी ने यूक्रेन से वादा किया कि वह हथियारों की आपूर्ति और यूक्रेनी सैनिकों के प्रशिक्षण सहित अपने सैन्य समर्थन को जारी रखेगा और उसका विस्तार करेगा।

अमेरिका और यूक्रेन ने अभी तक अपनी बातचीत को अंतिम रूप नहीं दिया है।




khz