नई दिल्ली, कीव में "बच्चों के अस्पताल" पर रूसी मिसाइलों के हमले की खबरों के बीच, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने सोमवार को रूस पर चिकित्सा सुविधाओं और नागरिक बुनियादी ढांचे को "जानबूझकर निशाना बनाने" में शामिल होने का आरोप लगाया।

एक्स पर एक पोस्ट में, कुलेबा ने कुछ तस्वीरें भी साझा कीं जिसमें एक क्षतिग्रस्त इमारत, घायल मेडिकल स्टाफ और एक खुले क्षेत्र में कई मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

विदेश मंत्री ने कहा, "यूक्रेन के सबसे बड़े बच्चों के अस्पतालों में से एक, ओखमाडाइट को यूक्रेन पर एक और रूसी बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले के परिणामस्वरूप कीव में महत्वपूर्ण क्षति हुई। बच्चों के घायल होने की खबरें हैं। आपातकालीन सेवाएं और आम कीव निवासी मलबा हटा रहे हैं।" यूक्रेन के मामलों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा।

कुलेबा ने आरोप लगाया, "दिन के दौरान, कीव में एक और अस्पताल पर हमला किया गया, जो साबित करता है कि रूस जानबूझकर चिकित्सा सुविधाओं और नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बना रहा है। यह रूस का असली चेहरा है। यह सभी शांति मिशनों और प्रस्तावों के लिए पुतिन की सच्ची प्रतिक्रिया है।"

उन्होंने रूस पर कीव, डीनिप्रो, क्रिवी रिह, स्लोवयांस्क और क्रामाटोरस्क में दिनदहाड़े "नागरिकों को निशाना बनाने" का आरोप लगाया।

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, "यूक्रेन पर आज के रूसी हमले के परिणामस्वरूप, सौ से अधिक लोग घायल हो गए। वर्तमान में, 31 लोगों की मौत की सूचना है।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय से एंड्री यरमक ने भी सोमवार शाम ज़ूम प्लेटफॉर्म पर आयोजित चर्चा में इस बारे में बात की।

उन्होंने कहा, अस्पताल में हड़ताल के बाद "भयानक तस्वीरें और वीडियो" सामने आए हैं।

यरमक ने आरोप लगाया कि बच्चों के अस्पताल पर हमला "कोई गलती नहीं" थी क्योंकि "कोई सैन्य प्रतिष्ठान" इसके पास नहीं था।

यरमक ने कहा, "हम आजादी के लिए लड़ते हैं, हम आजादी के लिए लड़ते हैं," और "जिम्मेदार देशों" से जवाब मांगा।

विदेश मंत्री कुलेबा ने एक्स पर अपने पोस्ट में यह भी कहा, "यह बर्बर हमला एक बार फिर पूरी दुनिया, सभी नेताओं और देशों से यूक्रेन को जल्द से जल्द अतिरिक्त वायु रक्षा प्रणालियों और गोला-बारूद की आपूर्ति करने का आह्वान करता है। अतिरिक्त देशभक्तों और हथियारों का आग्रह करता हूं।" साझेदार बिना देर किए निर्णय लें।”

उन्होंने लिखा, "जैसा कि राष्ट्रपति @ZelenskyyUa ने पोलिश प्रधान मंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ अपने संवाददाता सम्मेलन में कहा है, यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों को भी यूक्रेनी नागरिक बुनियादी ढांचे के खिलाफ रूसी हमलों पर आपातकालीन यूएनएससी बैठक आयोजित करने के अनुरोध के साथ संबोधित किया है।"

कुलेबा ने सभी देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से "आज की हड़ताल की कड़ी निंदा करने, यूक्रेन की वायु रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए तत्काल कदम उठाने और अधिनियम के किसी भी तुष्टीकरण को अस्वीकार करने" का आग्रह किया।